Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / नहीं पड़ेगी डॉक्टर की ज़रुरत, रोज़ खाएं यह फल

नहीं पड़ेगी डॉक्टर की ज़रुरत, रोज़ खाएं यह फल


वैसे तो सारे फल हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होते है.पर हम आपको यह बताने जा रहे है एक ऐसे फल के बारे में जिसको खाने से हमारा शरीर हमेशा से बहुत स्वस्थ रहता है। अगर हम रोज इस फल का सेवन करेगे तो कोई भी बीमारी आपके शरीर हो किसी भी तरह छू भी नहीं पायेगी। ये आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ कई बिमारियों को भी कण्ट्रोल करके रखता है। सेब कई पौष्टिक पदार्थों से भरा हुआ होता है। एक अंग्रेजी में कहावत है- “an apple in a day keeps the doctor away” मतलब रोजाना एक सेब का सेवन करें तो आपको डॉक्टर की कभी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। तो आईये जानते है सेब खाने के फायदे…..

1.सेब खाना ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होता है, ये दिल के रक्तचाप को नार्मल रखता है। सेब के छिलके में फेनोलिक कंपाउंड नाम का यौगिक भी पाया जाता है जो धमनियों में जमने वाले कचरे को साफ़ करके धमनियों में खून के प्रवाह को सुगम भी बनाता है।

Loading...
  1. मोटापे की वजह से परेशान लोग, जो अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए सेब बहुत ज्यादा लाभदायक हैं। ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है। सेब में पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर मोटापे को घटाने में बहुत मदद करता है।

बच्चों के विकास के लिए बेहद जरूरी है पालक!

  1. सेब में पाया जाने वाला फाइबर दस्त में बहुत ज्यादा लाभदायक होता है। फाइबर आपके शरीर में मौजूद पानी को सोख लेता है या उसे बाहर निकाल देता है जिससे दस्त और कब्ज जैसी बिमारियों से बहुत आसानी से मुक्ति मिलती है।
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *