एड़ियों के दर्द ने कर दिया है परेशान, अपनाएं यह आसान घरेलू नुस्खे

आज के समय में हर व्यक्ति किसी न किसी दर्द से परेशान रहता है। शरीर में होने वाले इन दर्द के पीछे आपकी कुछ गलतियां ही जिम्मेदार होती हैं। मसलन, अगर किसी को एड़ी में दर्द होता है तो इसके पीछे का कारण ज्यादा देर खड़े रहना या फिर हाई हील्स पहनना भी हो सकता है। अगर आप भी एड़ियों के दर्द से परेशान है तो इससे निजात पाने के लिए कुछ आसान उपाय अपनाएं। तो चलिए जानते हैं एड़ियों के दर्द को दूर करने के कुछ घरेलू नुस्खे-

मसाज के जरिए एड़ी के दर्द से राहत पाई जा सकती है। बस आप थोड़े से नारियल के तेल में थोड़ा सरसों का तेल मिलाकर गर्म करें। अब इस तेल से अपनी एड़ियों की मसाज करें।

हल्दी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स कई मायनों में शरीर के लिए लाभदायक है। यह शरीर के विभिन्न हिस्सों में दर्द से राहत दिलाते हैं। इसके लिए एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीएं। आपको एड़ी के दर्द से काफी राहत मिलेगी।

एक टब में गुनगुना पानी ले ले। अब इसमें दो चम्मच सेंधा नमक मिलाकर अपने पैरों को डुबाएं। आधे घंटे बाद अपने पैरों को सामान्य पानी से धो लें। यह भी एड़ियों के दर्द से निजात पाने का एक कारगर उपाय है।

आपको शायद पता न हो लेकिन बर्फ की सिकाई करने से भी एड़ियों का दर्द ठीक हो जाता है। बर्फ के टुकड़ों को प्लास्टिक की थैली में भरकर अपने एड़ियों की सिकाई करें।