ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के अलावा कीवी के हैं और भी कई फायदे

Oleksii Polishchuk/Getty Images

कीवी देखने में बहुत छोटा सा फल होता है लेकिन यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। कीवी विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, फोलेट और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भी उच्च मात्रा में मौजूद होता है। उनके छोटे काले बीज खाने योग्य होते हैं। कीवी में मौजूद ये सारे पोषक तत्व इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं और शरीर को बैक्टीरिया और कीटाणुओं से लड़ने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं कीवी हमारे शरीर को और कौन-कौन से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है:
कीवी ना केवल हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है बल्कि हमारे ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है। 2014 के एक अध्ययन में बताया गया है कि एक दिन में तीन कीवी खाना ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है क्योंकि उसमें बायोएक्टिव पदार्थ मौजूद होता है। समय के साथ यह उन बीमारियों के खतरे को भी कम करता है जो ब्लड प्रेशर के कारण होते हैं जैसे- हार्ट अटैक और स्ट्रोक्स।

पाचन बेहतर करता है:
कीवी में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो आपके पाचन को बेहतर करता है। इनमें एक्टिनिडिन नामक प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम भी होता है जो प्रोटीन को तोड़ने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन में हाल ही में पाया गया है कि कीवी में एक्टिनिडिन मौजूद होता है जो प्रोटीन के पाचन को बेहतर करता है।

ब्लड क्लॉट को कम करता है:
यूनिवर्सिटी ऑफ ओसरो के एक अध्ययन में पाया गया है कि रोजाना 2 से 3 कीवी आपके ब्लड क्लॉट के खतरे को कम करने में मदद करता है। कीवी ब्लड में मौजूद फैट को भी कम करता है। इसके अलावा रिसचर्स ने यह भी पता लगाया कि रोजाना एस्पिरिन की खुराक जैसी कीवी में क्षमता होती है जो हार्ट हेल्थ को बेहतर करता है।

इम्यून सिस्टम बूस्ट करता है:
कीवी में विटामिन-सी होता है। विटामिन-सी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है। इसके अलावा कीवी शरीर को इंफेक्शन से बचाने में भी सहायता करता है। साथ ही सर्दी-जुकाम या फिर बुखार जैसी बीमारियों से भी बचाता है।

यह भी पढे –

डाइबिटीज वाले भी खा सकते हैं केला? नहीं बढ़ता वजन…