नींबू के अलावा कुछ और भी खाद्य पदार्थों में होते हैं विटामिन सी

इस बात से तो हम सभी वाकिफ है कि विटामिन सी आपके शरीर के लिए बेहद आवश्यक है। यह एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट से लेकर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करत है। आमतौर पर जब भी विटामिन सी युक्त आहार की बात होती है तो दिमाग में नींबू और संतरे का ही ख्याल आता है। लेकिन इससे अलग भी कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिनकी मदद से आप अपने शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

नींबू और संतरे के अतिरिक्त आंवला भी विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है। एक कप ताजे आंवले का सेवन करने से आपकेा लगभग 41.5 एमजी विटामिन सी प्राप्त होता है।

वहीं अंगूर खाना कई लोगों को पसंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंगूर में कैलोरी, फाइबर के साथ-साथ विटामिन सी, ई और के भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इतना ही नहीं, अंगूर टी बी, कैंसर, रक्त विकार और पारिया जैसे रोगों का अंत करने में लाभदायक है।

शिमला मिर्च के सेवन से भी आपको विटामिन सी भरपूर मात्रा में प्राप्त होता है । यह गंभीर रोगों की संभावना को कम करता है और एंटी आक्सीडेंट की भूमिका निभाता है। विटामिन सी मस्तिष्क के कार्यकलापों में मदद करता है और इससे स्ट्रेटस भी दूर होता है । इससे केलोस्ट्रोल की मात्रा भी कम होती है ।