हरी मिर्च वजन कम करने के अलावा और भी कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए होता है फायदेमंद, जानिए कैसे

मसालों और जड़ी बूटियों को स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। हरी मिर्च उनमें से एक है। हरी मिर्च अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण बेहद स्वस्थ माना जाता है। हरी मिर्च शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स जैसे बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। हरी मिर्च में मौजूद तत्व वजन कम करने के साथ-साथ साइनस और हृदय के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।

मिर्च कैप्सैसिन से भरी होती है – एक केमिकल कम्पाउंड जो मिर्च को गर्म करता है। हरी मिर्च को कच्चा, तला हुआ या भुने हुए रूप में सलाद के साथ और मुख्य भोजन में साइड डिश के रूप में ले सकते हैं। इसका तीखापन शरीर को बैक्टीरिया और कीटाणुओं से लड़ने में मदद करता है, साथ ही शरीर को इंफेक्शन से भी बचाता है।

हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने हरी मिर्च को डाइट में शामिल करने का महत्व बताया। उन्होंने एक ट्विटर पोस्ट में कहा “क्या आप जानते हैं कि हरी मिर्च पोषण का एक समृद्ध स्रोत है क्योंकि वे संतरे की तुलना में छह गुना अधिक विटामिन सी प्रदान करता है। ये हमें विटामिन ए, बी 2, बी 6, नियासिन और फोलेट भी प्रदान करता है। यह सभी के शरीर के लिए महत्वपूर्ण होता है।”

जानिए हरी मिर्च आपके डाइट का एक नियमित हिस्सा क्यों होना चाहिए-

हरी मिर्च डायट्री फाइबर में समृद्ध होता है, जो एक स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए महत्वपूर्ण है।
हरी मिर्च त्वचा की चमक को बढ़ाने में मदद करता है क्योंकि यह विटामिन सी और विटामिन ई का एक समृद्ध स्रोत है।
हरी मिर्च में पानी की मात्रा अधिक होती है और शून्य कैलोरी होती है जो उन्हें उन लोगों के लिए एक स्वस्थ विकल्प बनाती है जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है जो वजन घटाने में मदद करता है।
हरी मिर्च बीटा-कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और एंडॉर्फिन का एक समृद्ध स्रोत है जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
नियमित रूप से हरी मिर्च का सेवन इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करके उच्च रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है।
हरी मिर्च विटामिन के से भरपूर होता है जो ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने में मदद करता है।

यह भी पढे –

गाय के दूध से भी ज्यादा प्लांट बेस्ड मिल्क से मिलते हैं फायदे, जानिए इसके प्रकार