वजन घटाने और त्वचा निखारने में फायदेमंद है सेब का सिरका, रोज़ाना करें इसका सेवन

सेब के सिरके को अंग्रेजी में ऐपल सीडर विनेगर के नाम से जाना जाता है। लंबे समय से इसका उपयोग एक औषधि के रूप में किया जा रहा है। रोज़ाना इसका सेवन करने से शरीर को काफी फायदा मिलता है। इसमें पोटैशियम और अमीनो एसिड की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। ऐपल सीडर विनेगर पाचनतंत्र को सुचारु रखता है। यह बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से वजन को भी घटाया जा सकता है। ऐपल सीडर विनेगर कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखता है। आइये जानें ऐपल सीडर विनेगर का उपयोग करने के अन्य फायदों के बारे में –

त्वचा निखारें

सेब का सिरका एक फेस क्लिएंज़र के तौर पर काम करता है। यह एक अच्छा डिटॉक्स टॉनिक भी है। इसे पानी में मिलाकर कॉटन के सहारे चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत निखर जाती है।

मुंह की दुर्गन्ध से निजात

एप्पल सीडर विनेगर दांतो की चमक बढ़ाने और मुंह की दुर्गंध से छुटकारा दिलाने में बेहद फायदेमंद होता है। सेब के सिरके को पानी में मिला लें और फिर इससे कुल्ला करें। फायदा मिलेगा।

कोलेस्ट्रॉल कम करे

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सेब का सिरका अत्यंत लाभदायक होता है। इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर काबू पाया जा सकता है। यह हृदय को स्वस्थ रखने में बेहद फायदेमंद होता है।

पाचन क्रिया सुचारु रखे

यदि आप भी बदहज़मी से परेशान हैं तो ऐसे में जूस या पानी के साथ एप्पल सीडर विनेगर का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इस मिश्रण में आप शहद भी डाल सकते हैं। अब इस मिक्सचर का सेवन करें, फायदा मिलेगा। यह मिश्रण मेटाबॉलिज़म को सुचारु रखता है।

यह भी पढ़ें : डिप्रेशन से बचने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय