सेहत के लिए बहुत लाभदायक है सेब का जूस

A bottle of apple cider vinegar in the morning sun, with apples in the background

सेब एक ऐसा फल है, जो पोषक तत्वों से पूरी तरह पैक है। इसका सेवन करने की सलाह तो बच्चों से लेकर बड़ों तक को दी जाती है। सेब के गुणों की जितनी तारीफ की जाए, कम है। वैसे तो आपने अक्सर सेब खाया होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेब का जूस भी शरीर के लिए उतना ही फायदेमंद माना गया है। तो चलिए जानते हैं इससे प्राप्त होने वाले कुछ लाभों के बारे में-

  • सेब का जूस शरीर में कोलेस्टोल के स्तर को सामान्य बनाये रखने में मदद करता है। साथ ही साथ इसके सेवन से हृदय संबंधी रोगों के होने की संभावनाएं भी काफी हद तक कम हो जाती हैं।
  • सेब के जूस में विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में होता है। यह विटामिन आंखों की रोशनी बढाने में उपयोगी होता है। इसके साथ ही यह आंखों को कई संभावित बीमारियों से बचाता है।
  • वहीं सेब में फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अगर इसके जूस का सेवन किया जाए तो इससे पेट भरा सा लगता है और अनावश्यक भोजन की इच्छा नहीं होती है। अगर आप अपने बढ़ते वजन को लेकर चिंतित हैं तो आपको सेब के रस को अपनी डाइट का हिस्सा अवश्य बनाना चाहिए।
  • सेब का जूस कैंसर और ट्यूमर से बचाने में बेहद उपायोगी होता है। ट्यूमर कोशिकाओं को रोकने में फ्लेवोनॉयड और फेनॉलिक एसिड को बेहद कारगर माना गया है। यह दोनों ही सेब में काफी प्रचुर मात्रा में मिल जाते हैं।

कहीं आप भी रात में गलत पोजीशन में तो नहीं सोते !