सेहत के लिये बहुत लाभदायक होते है सेब के छिलके

सेब का सेवन करना सेहत के लिए अत्यधिक लाभदायक होता है। लेकिन कुछ लोग इसको खाते समय छिलकें का कतई उपयोग नहीं करते है वे इस बात से पूरी तरह अनजान होते है कि इसका छिलका भी उनकी सेहत के लिए कितना अधिक फायदेमंद होता है। लेकिन ऐसा करने से सेब के सारे जरूरी न्यूट्रिन पूरी तरह बाहर निकल जाते है। सेब को छिलकर खाने की बजाएं इसका सेवन छिलके समेत करना चाहिए इससे आपको कई गंभीर बीमारियों से पूरी तरह छूटकारा मिल जाएगा। और यही नहीं यह खाने में भी बहुत टेस्टी लगता है। आइए जानते है कि सेब को छिलके समेत खाना हमारे लिए आखिर किस तरह फायदेमंद होता है? …..

(1) ब्लड शुगर :-

जो लोग डायबिटिज की गंभीर समस्या से बहुत परेशान होते है अगर वे सेब का सेवन छिलकों समेत करें तो उनकी यह बीमारी बहुत जल्द ही दूर हो जाएंगी। इसे ऐसे खाने से शुगर पूरी तरह कंट्रोल में रहती है। इसलिए इस बीमारी से छूटकारा पाने का यह बहुत ही कारगर उपाय है।

(2) ब्रेन सेल :-

सेब का छिलकें सहित सेवन करने से आपके ब्रेन सेल कतई डैमेज नहीं होते है। और यही नहीं इसके अलावा इसे ऐसे खाने से दिमाग भी बहुत तेज होता है। इसका सेवन करना हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है।

(3) आंखों में कैटरेक्ट :-

सेब का सेवन करते समय इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि सेब का छिलका आपको आंखों में होने वाली कैटरेक्ट की बीमारी से आपको पूरी तरह बचाता है। और इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपको यह बीमारी कतई नहीं होंगी। यानि इसका सेवन करकें आप इस गंभीर बीमारी से अवश्य बच सकते है।

(4) पित्ते की पत्थरी :-

सेब में फाइबर की बहुत ही प्रचूर मात्रा पाई जाती है। और सेब का छिलकें सहित सेवन करने से पित्त की थैली में जमा कॉलेस्ट्रोल भी पूरी तरह कम हो जाता है और यही नहीं यह आपको स्टोन की गंभीर समस्या से भी बचाता है।

यह भी पढ़ें:

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?