वजन घटाने से लेकर हाजमा को दुरूस्त रखती है सेब वाली चाय

इस बात से तो हम सभी वाकिफ है कि सेब सेहत के लिए बेहद लाभदायक है। मगर अक्सर देखने में आता है कि लोग या तो सेब का यूं ही सेवन करते हैं या फिर इसका जूस पीते हैं। अगर आप चाय के शौकीन हैं तो सेब की मदद से चाय बनाकर पीएं। सेब की चाय में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो व्यक्ति को कई गंभीर बीमारियों से बचाकर रखते हैं। तो चलिए जानते हैं सेब की चाय से सेहत को होने वाले कुछ बेहतरीन लाभों के बारे में-

जो लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और उसे कम करने की फिराक में हैं, उनके लिए सेब की चाय लाभदायक है। वजन घटाने के लिए आप सुबह खाली पेट इसकी 1 कप चाय का सेवन करें। सुबह सेब की 1 कप चाय पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और यह भूख को भी कंट्रोल करती हैं, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। साथ ही इससे शरीर में दिनभर एनर्जी भी बनी रहती है। वैसे आप इसे भोजन के बाद भी पी सकते हैं। इससे भोजन डाइजेस्ट करने में मदद मिलती है।

आपको शायद पता न हो लेकिन सेब की चाय व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार है। इसमें मौजूद विटामिन सी, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं, जिससे आप इंफैक्शनल और बैक्टीरियल बीमारियों से बचे रहते हैं।

यह चाय पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाते हैं। साथ ही यह चाय यह शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने की प्रक्रिया को बेहतर बनाती है।

एंटीऑक्सिडेंट्स के अलावा सेब में नेचुरल शुगर भी होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है। अगर आप भी डायबिटिक पेशेंट है तो इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

सेब एक नेगेटिव कैलोरी फ्रूट है यानि इसमें इसमें बेहद कम या ना के बराबर कैलोरी होती है। ऐसे में सेब की बनी चाय कैलोरी बैलेंस करने में मदद करती है, जोकि वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद है।

सेब में घुलनशील फाइबर भरपूर मात्रा में होती है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करती हैं। साथ ही इसमें मौजूद डायटरी फाइबर से कब्ज की समस्या से छुट्टी मिलती है।

सेब की चाय के फायदे जानने के बाद इसे बनाने का तरीका भी जान लें। इसके लिए एक पैन में 2 लीटर पानी और सेब को काटकर 10 मिनट तक उबालें। इसके बाद इसमें चायपत्ती, लौंग और दालचीनी डालकर 2-3 मिनट उबालें। फिर इसे छानकर ठंडा होने दें और उसके बाद इसमें शहद मिलाकर पीएं। आप चाहे तो इस चाय को फ्रिज में स्टोर करके भी रख सकते हैं। इस चाय को 2 दिनों तक बिना किसी परेशानी के पिया जा सकता है।

तुलसी के पत्ते कफ-कोल्ड से राहत दिलाएंगे, जानिए टिप्स