ऐसे ज़ख्म पर लगाएं नींबू का रस, मिलेगा जल्द राहत

बदलते मौसम में मच्छरजनित बीमारियां होना आम बात है। मच्छरों के काटने से डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया और जीका वायरस जैसी गंभीर रोग हो रहे हैं। ऐसे में अगर मच्छरों के काटते ही इसके असर को बेअसर कर दिया जाए तो इनसे काफी हद तक बचा जा सकता है।

ये हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे, जिनकी सहायता से आप मच्छर के काटने पर किसी भी तरह के दर्द, सूजन और लाल निशान से बच सकते हैं साथ ही जानलेवा बीमारियों को दूर भगा सकते हैं।

नींबू- मच्छर काटने पर नींबू का इस्तेमाल काफी उपयोगी है। नींबू का रस इन्फेक्शन को रोकने में भी सहायता करता है। नींबू को काट कर उसे मच्छर काटने वाली जगह पर लगाने से राहत मिलती है।

बेकिंग सोडा– बेकिंग सोडा मच्छर के काटने के बाद होने वाली खुजली को तुरंत रोक देता है। एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। एक साफ कपड़े को उसी पानी से गिलाकर मच्छर के काटने वाली जगह पर लगाए। ऐसा करने से मलेरिया होने का खतरा भी नहीं रहता है।

बर्फ– ठंडा तापमान मच्छर के जहर को फैलने से रोकता है। ये मच्छर के लार्वा को तुरंत से रोक देता है। प्रभावित जगह पर 10 से 15 मिनट तक बर्फ लगाने से ना तो सूजन होगी और ना ही लाल रंग के निशान दिखाई देंगे।

नमक– नमक एक एंटीसेप्टिक का काम करता है। नमक में कुछ बूंद पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को लगाने से राहत मिलती है।

एलोवेरा– प्राकृतिक रूप से रोगाणु को रोकने में मदद करता है। इसे लगाने से जल्दी से सूजन कम हो जाती है साथ ही दर्द से भी राहत मिलती है। बाजार से एलोवीरा पेस्ट खरीद लाएं। उसे फ्रीज में 10 मिनट के लिए ठंडा होने दीजिए फिर उसे मच्छर काटने वाली जगह पर लगा लेने से तुरंत आराम मिलेगा।

प्याज और लहुसन– प्याज और लहुसन की गंध से मच्छर भागते हैं। इसके रस को स्कीन पर लगाने से पीएच वैल्यू को कंट्रोल कर सुकून देता है। मच्छर काटने वाली जगह पर सीधा लगाने से जल्दी से आराम मिलेगा।