दमकती-चमकती स्किन पाने के लिए लगाएं संतरे से बने ये फेस पैक्स!

सुन्दर और खूबसूरत दिखने का शौक हर एक व्यक्ति को होता है।  प्रदूषण, गलत खान पान, बदलती लाइफस्टाइल, सूर्य की किरणे व्यक्ति की सुंदरता को खराब करने के मुख्य कारण होते है। धूप में ज्यादा देर तक घूमने और प्रदूषण के कारण व्यक्ति की त्वचा पर टैनिंग अकसर हो जाती है जिसके कारण स्किन का कलर काला हो जाता है।  यूं तो टैनिंग को दूर करने के बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स बाजार में उपलब्ध है परन्तु घरेलू उपाय टैनिंग को तुरंत दूर करने में अहम रोल निभाते है।  इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है संतरे के छिलकों से बने फेस पैक्स के बारे में जो आपकी त्वचा को निखारने में बहुत मदद करेंगे, आइये जानें यहां –

– संतरे के छिलको के पाउडर में हल्दी, चंदन पाउडर, शहद मिला लें।  फिर इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर लें और अपने फेस पर करीब 10 मिनट के लिए अप्प्लाई करें।  फिर गुनगुने पानी से वॉश कर लें।  ऐसा करने से आपके फेस की टैनिंग दूर हो जाएगी।

– सिट्रिक एसिड संतरे में भरपूर मात्रा में होता है।  इसको लगाने से स्किन की टैनिंग से छुटकारा मिलता है।  संतरे के रस को फ्रीजर में रख दें और इसे फेस पर अप्प्लाई करें।  बहुत फायदा मिलेगा।

– स्किन पर आप संतरे का पल्प भी कुछ देर के लिए लगा सकते हैं।  इसको लगाने से टैनिंग हल्की हो जाएगी।  रोज़ाना इसका यूज़ करें।  बहुत लाभ मिलेगा।

– संतरे के छिलके मे नीबू का रस, शहद मिक्स कर लें।  फिर इसको स्किन पर 20 मिनिट के लिए अप्प्लाई करें।  उसके बाद फेस वॉश कर लें।  टैनिंग दूर हो जाएगी।

इसके अलावा आप संतरे से बने बाजार में बिकने वाले फेस पैक्स भी चेहरे पर यूज़ कर सकते है।  विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट तत्व संतरे के पील में अधिक मात्रा में होते है।  इसको लगाने से टैनिंग समाप्त हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: 

जुकाम नहीं हो रहा है ठीक, तो हो सकते हैं ये…

ऐसे पाएं मुंह की बदबू से छुटकारा !