चेहरे के मुहांसों से हैं परेशान? इन फेस मास्क का करें इस्‍तेमाल, तुरंत मिलेगा आराम

सुंदर दिखना भला किसे पसंद नहीं होता? सभी लड़कियां खूबसूरत दिखने और मुहांसों को खुद से दूर रखने के लिए भला क्या-कुछ नहीं करती। एक बार अगर चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं तो वह लंबे समय तक रह कर अपने काले निशान छोड़कर जाते हैं। इससे बचने के लिए चेहरे को कई बार फेस वॉश से धोना बेहद जरूरी होता है। लेकिन, याद रखें कि फेस वॉश ऐसा हो जिसमें ग्लाइकोलिक और सैलिसिलिक एसिड जरूर मौजूद हो। इसके अलावा कई घरेलू नुस्खों को अपनाना भी अच्छा विकल्प है। त्वचा को मुहांसों से बचाने के लिए आप शहद, हल्‍दी, ग्रीन-टी और चारकोल आदि जैसे घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकती हैं। इन सामग्रियों से बना फेस मास्क ना सिर्फ त्वचा की रंगत निखारने के काम आता है, बल्कि दाग-धब्बो से भी निजात दिलाता है। यदि आप भी अपने चेहरे के एक्ने को दूर करना चाहती हैं तो नीचे दिए फेस पैक का जरूर इस्तेमाल करें –

हल्दी और शहद से बना फेस पैक

हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो मुहांसे पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया को खत्म कर देते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको सेब का सिरका, एक बड़ा चम्मच ऑर्गेनिक शहद, 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच दूध की जरूरत पड़ेगी। इस फेस पैक को लगाने से पहले कॉटन के सहारे सिरके को अपने पूरे चेहरे पर लगा लें। अब करीब 10 मिनट बाद अपने फेस पर शहद और हल्दी का मिश्रण लगाएं। करीब 20 मिनट तक फेस पैक को ऐसे ही लगाकर छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। इस फेस मास्क को हफ्ते में करीब दो बार जरूर लगाएं। एक्ने से छुटकारा मिलेगा।

अनार और ग्रीन-टी फेस मास्क है फायदेमंद

एक्ने से छुटकारा दिलाने में अनार और ग्रीन टी फेस मास्क बेहद लाभदायक होता है। ग्रीन-टी और अनार दोनों में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व और कई सारे एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने से मुंहासों की सूजन, जलन और लालिमा को आसानी से कम किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच ग्रीन टी पाउडर, एक बड़ा चम्मच अनार पाउडर, एक बड़ा चम्मच शहद और एक बड़ा चम्मच दही की आवश्यकता होगी। इन सभी सामग्रियों को अच्छे से मिक्स कर लें और फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। जब तक यह फेसपैक सूखे नहीं इसे ऐसे ही लगा रहने दें। अब इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से वॉश कर लें लें। इस फेस पैक को सप्ताह में करीब दो बार जरूर लगाएं।

एलोवेरा जेल और चारकोल निखारे रंगत

स्‍किन के लिए एलोवेरा रामबाण साबित होता है। यह त्वचा को ठंडक पहुंचाता है। वहीं, चारकोल स्‍किन से अतिरिक्त ऑइल को हटाने का काम करता है। चारकोल और एलोवेरा का मिश्रण मुंहासों को दूर करने में बेहद फायदेमंद साबित होता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल, एक बड़ा चम्मच एक्टिवेटेड चारकोल, टी-ट्री ऑयल की एक बूंद ले लें। अब इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स करें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इस फेस मास्क को करीब 20 मिनट तक चेहरे पर लगा कर ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से फेस को वॉश कर लें।

यह भी पढ़ें :  अगर मुंह से आती है बहुत गंदी बदबू तो रोज चबाएं अमरुद के पत्ते, होगा फायदा

अगर आप रोज खातें हैं अचार तो हो सकती है हाई ब्लड प्रेशर की समस्या