हल्दी का लेप लगाएं आंखों पर, मिलेंगे ये अनोखे फायदे

हल्दी एक ऐसा मसाला है जो आपको हर किचन में आसानी से मिल जाता है। इसे औषधीय गुणों के कारण ही लोग इसे चोट लगने या बीमार होने पर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको शायद जानकर हैरानी हो कि यह आपके सौंदर्य को बढाने का भी काम करता है। खासतौर से, आंखों से जुडी किसी भी समस्या को दूर करने के लिए आप आंखों पर हल्दी का लेप लगाएं और फिर देखें चमत्कार-

ऐसे बनाएं इसे

हल्दी का लेप लगाने के लिए पहले आपको उसे बनाना आना चाहिए। इसके लिए आप कच्ची हल्दी को लेकर उसे पीस लें। इसके बाद 2 चम्मच हल्दी पाउडर में दूध और शहद को सामान मात्रा में मिक्स करें। इसे 10 मिनट के लिए आंखों के नीचे लगाएं और उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। आप इस लेप को सप्ताह में दो बार इस्तेमाल अवश्य करें।

मिलेंगे ये फायदें

एंटीसेप्टिक और एंटी-एजिंग गुण होने के कारण हल्दी काले घेरे और झुर्रियों की समस्या को दूर करने में मदद करती है।

आंखों के नीचे इस लेप को लगाने से इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुण रक्त तक पहुंच जाते है। इससे शरीर में फ्री रैडकल्स कम होते है, जोकि आपको कैंसर के खतरे से बचाते है। इसके साथ ही रात के समय लेप को लगाने से अल्जाइमर या डिमेंशिया जैसे रोग होने की संभावना भी कम होती है।

यह लेप लगाने से मधुमेह भी काफी हद तक कंट्रोल हो सकता है। नसों से सीधा इसका जुड़ाव होने से यह रक्त में शुगर लेवल को कम करता है, जिससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

ये आहार भूल से भी न खिलाएं बच्चों को