बालों पर दही लगाने से होते हैं बहुत फायदे

दही सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।दही खाने के साथ बाल और त्वचा के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। इसे चेहरे पर नियमित लगाने से चेहरे पर ग्लो आता है तथा बालों में लगाने से बालों से रूसी दूर होती है और उनमें मजबूती आती है। तो अब आप साबुन तथा शैंपू पर बेफिजूल के पैसे खर्च करना बंद कीजिए और जानिए कि दही में कौन कौन से गुण पाए जाते हैं।

कीजिए बालों को कंडीशन: ये बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर है। बस इसे पूरे बालों में लगाइए एवं शावर कैप पहन लीजिए, जिससे दही बहे ना। फिर इसे 30 मिनट के लिए छोड़ कर बालों को धो लीजिए।

बनेंगे बाल मुलायम : अगर दही को थोड़ी सी शहद के साथ मिला कर मास्क बना कर लगाया जाए तो बाल मुलायम होंगे। इसे 15-20 मिनट तक ही लगाना चाहिए।

चमकेंगे बाल: बालों में अगर थोड़ी चमक तथा नमी भरनी है तो दही को मायोनीज़ के साथ मिक्स करके लगाना चाहिए। इसे बालों के आखिरी छोर तक लगाएं। फिर बालों को आधे घंटे बाद साधारण तरीके से धो लीजिए।

नहीं होंगे दो मुंहे बाल : सप्ताह में दो दिन बालों में दही लगाइए, आपके 2 मुंहे बालों वाली समस्या समाप्त हो जाएगी। साथ ही बाल भी मजबूत बनेंगे।

नहीं होगी रूसी: यदि सिर में रूसी है तो दही तथा नींबू का पेस्ट लगाने से आराम मिलेगा। इस उपचार को हफ्ते में दो बार कीजिए।

नहीं झडेंगे बाल : थोड़ी सी कडी पत्ती मसल कर दही में मिला लीजिए। इसे पूरे बालों में ऊपर से नीचे तक लगाएं। इससे सफेद बालों की समस्या भी शांत होगी।

बढेंगे बाल : थोड़ी सी दही, नारियल तेल और थोड़े से गुडहल फूल की पंखुडियां लीजिए और उनका पेस्ट बनाएं। फिर इस पेस्ट को सिर और बालों में लगाएं और 1 या 2 घंटे के लिये छोड़ दीजिए। फिर सिर को धो कर कंडीशनर लगा लीजिए।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से

Loading...