नाभि पर घी लगाने से कब्ज की समस्या होती है कम, जानिए इसके अन्य फायदे

आजकल लोग अपनी जिंदगी में बेहद व्यस्त हो गए हैं जिसके कारण उनका स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है। प्रदूषण और अनहेल्दी खान-पान के कारण लोगों की स्किन और स्वास्थ्य दोनों ही प्रभावित हो रही हैं। ऐसे में यदि आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो रोजाना रात के समय नाभि में तेल लगाएं। यह ना सिर्फ स्किन के लिए अच्छा होता है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। इस प्रक्रिया की मदद से आप हर समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं नाभि में घी लगाना कब्ज की समस्या के साथ-साथ और कौन से लाभ प्रदान कर सकता है।

कब्ज: नाभि में घी लगाने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इसके अलावा यह पेट से जुड़ी और भी कई समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है। घी में फाइबर मौजूद होता है। ऐसे में जब आप घी को नाभि में डालते हैं तो यह अवशोषित होकर आपको कई लाभ पहुंचाता है।

घुटनों में दर्द: नाभि में घी बहुत आसानी से अवशोषित हो जाता है और इस प्रकार यह घुटनों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है। घी में मौजूद पेन रिलीविंग इफेक्ट घुटनों के दर्द को कम करता है, साथ ही शरीर में होने वाले दर्द से भी राहत दिलाता है।

होंठ के लिए: जिन लोगों के होंठ बेहद फटते हैं उनके लिए नाभि में घी लगाना एक बेहतर विकल्प होता है। इसमें मॉइश्चराइजिंग इफेक्ट होता है जो होठों को पर्याप्त नमी प्रदान करता है। होंठ की कोमलता को बनाएं रखने के लिए आप सीधे घी को भी लगा सकते हैं। इससे भी आपको लाभ मिलेगा।

बालों का झड़ना कम करना: बालों का झड़ना बेहद आम हो गया है और यह समस्या शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी होता है। ऐसे में यदि आप नाभि में घी लगाते हैं तो इससे आपके बाल झड़ने की समस्या कम हो सकती है। यह बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है।

ऐसे करें इसका इस्तेमाल: रोजाना सोने से पहले थोड़ा सा घी गुनगुना कर लें। इसके बाद इसकी कुछ बूंद नाभि में डालें। इसके साथ ही आसप-पास की एरिया में भी लगाकर कम से कम 5 मिनट मसाज करें।

यह भी पढ़े-

Naagin 6: प्रथा का दायां हाथ बनकर दमदार एंट्री मारेगा TV का यह हैंडसम मुंडा, ऋषभ की करेगा छुट्टी