खुबानी में विटामिन A और विटामिन C की होती है बहुत ज्यादा मात्रा

खुबानी या एप्रीकॉट जो बीज युक्त फल है। यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसको सुखाकर ड्राई फ्रूट्स की तरह प्रयोग करते हैं। लेकिन बहुत कम लोगों को इसके फायदे के बारे में पता है।

इसमें विटामिन ए, बी ,सी ई, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, फॉस्फोरस, फाइबर काफी मात्रा में होते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको बताएंगे खुबानी हमारे लिए कैसे फायदेमंद है।

आजकल काफी लोगों में ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम देखने को मिल रही है। इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए खुबानी का सेवन करें। इस में पोटेशियम की काफी मात्रा होती है जो ब्लड वेसल्स के स्ट्रेस को दूर करके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में करता है।

गलत खान पान के कारण आजकल काफी लोग मोटापे की प्रॉब्लम से परेशान है। इस प्रॉब्लम के लिए खुबानी बहुत लाभदायक है। इसमें काफी मात्रा में कैलोरी होती है जो वजन घटाने में बहुत सहायक है।

खुबानी में विटामिन बी-17 की काफी मात्रा होती है जो कैंसर जैसी प्रॉब्लम के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके साथ- साथ खुबानी में विटामिन A और विटामिन C अच्छी मात्रा में होता है जो इम्युनिटी को बढ़ाता है जिससे कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें:

एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना बनता है इन गंभीर बीमारियों का कारण!

कमर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे