एसीडीटी से हैं परेशान, तो करें ये आसान से उपाय

गर्मी के मौसम में अगर खानपान पर ध्यान न दिया जाए तो पेट में जलन होना लाजमी है। जब व्यक्ति गलत समय पर या गलत तरीके से भोजन करता है तो पेट में जलन की समस्या का सामना करना पड़ता है।

अमूमन देखने में आता है कि ऐसे में व्यक्ति दवाई का सेवन करता है। लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ घरेलू चीजों की मदद से अपनी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं-

जिन लोगों को अक्सर पेट में जलन की शिकायत होती है, उन्हें खाने के बाद रोज गुड़ को चूसना चाहिए। याद रखें कि गुड़ को खाना नहीं है बल्कि इसका रस चूसना है और ये प्रक्रिया जितनी धीमे होगी होता असरदार होगी। इससे पेट की पाचन शक्ति बढ़ती है और जलन की समस्या खत्म हो जाती है।

एसिडिटी को खत्म करने में टमाटर बहुत ही कारगर है। कच्चा टमाटर अपनी डाइट में आप रोज शामिल करें। ये एसिडिटी और पेट की जलन को खत्म करता है। टमाटर शरीर में क्षार की मात्रा बढ़ाता है।

1 कप उबले हुए पानी में 1 चम्मच सौंफ मिला कर रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे छान लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और इसे पी लें। इस मिश्रण को दिन में 3 बार पीने से पेट की गर्मी और एसिडिटी की समस्या दूर हो जाएगी। इससे पेट का फूलना और गैस की समस्या भी दूर हो जाती है।

अजवायन को पाचन तंत्र के लिए काफी अच्छा माना जाता है। एसिडिटी होने पर एक पैन में अजवायन सेंक कर इसका पाउडर बना लें।

इसमें काला नमक मिलाएं। इसे खाने के बाद गुनगुने पानी के साथ लेने से पेटी की गर्मी और एसिडिटी दूर होती है। अजवायन में मौजूद थायमॉल और काले नमक में अल्‍केलाइड्स होते हैं। इन दोनों को मिलाकर एसिडिटी दूर होती है

Loading...