क्या आप भी हैं पथरी के रोगी, तो इसे अवश्य पढ़िए

पथरी की बीमारी से तो सभी वाकिफ हो होंगे। यह बीमारी न सिर्फ असहनीय पीड़ा देती है, बल्कि पथरी से रोगी की लाइफस्टाइल भी प्रभावित हो जाती है। इस रोग का बड़ा कारण यह है कि लोगों की जीवनशैली खराब होना जिससे शरीर में अपशिस्ट पदार्थों का स्टोर बढ़ता ही जाता है और यही आखिर फॉस्फोरस, कैल्शियम, यूरिक एसिड, और ऑक्सेलिक एसिड इनके मिलने पर पथरी बननी शुरू हो जाती है।

यह आम तौर पर छोटी व बड़ी होती है। जो छोटी पथरी होती है वो तो स्वतः ही निकल जाती है परंतु यह बड़ी पथरी जो होती है इसका बाहर निकलना संभव ही नहीं होता जिससे कि यह आपके पेट मे ही अटकी रह जाती है। आज इस लेख में आप ऐसे तरीके जानेंगे जिससे पथरी के रोगी को बहुत फायदा होगा।

इन उपायों से पथरी के रोगियों को राहत मिलेगी

पपीता तो आप सब ने खाया ही होगा परंतु इस पपीते के पेड़ की जड़ से भी पथरी से राहत मिल सकती है इसके लिए आपको पापीती के पेड़ की जड़ को पीसकर के इसको पानी के साथ अच्छे से मिला लें फिर इसको पीने से आपकी पथरी स्वतः ही बाहर निकल आएगी।

इसके रोगियों को नियमित तौर पे नारियल के पानी का भी सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से भी आपको पथरी से राहत मिलती है। अब बताते है मूली एवं आंवले के घरेलु उपाय के बारे में। इस उपाय के लिए आप आंवले को पूर्णतया सुखाकर पीस लें जिससे यह पाउडर बन जाएगा फिर इसको मूली के साथ खा लेना है। इससेे आपकी पथरी स्वतः बाहर निकल आएगी और आपको इसके दर्द से भी राहत मिल जाती है।

यह भी पढ़ें:

औषधीय गुणों से भरपूर होता है काला नमक, जानिए इसके बड़े फायदे

जानिए, गुलाब जल के औषधीय गुणों के बारे में