क्या आपको भी सता रही है नींद की कमी? इन बातों का रखें खास ध्यान

अच्छी नींद पाना हर कोई चाहता है। रोज़ाना की थकान के नाद हर कोई चाहता है कि उसे अच्छी नींद आए परन्तु किसी न किसी बात की टेंशन नींद उड़ा देती है इसलिए जरूरी है कि व्यक्ति प्रतिदिन एक्सरसाइज करें और अपनी लाइफस्टाइल पर भी विशेष ध्यान दें। यह फिट रहने के लिए जरुरी है साथ ही आपकी चिड़चिड़ाहट को भी दूर कर देगी। अगर आप भी चाहते हैं चैन की नींद लेना तो कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें –

हर दिन का टाइम टेबल बना लें। इससे आपको पता रहेगा कि कब कौनसा काम किस समय करना है। अपने खाने और सोने का समय सेट करें।  इससे आपको नींद सही समय पर आएगी और आपका डाइजेस्टिव सिस्टम भी सुचारु रहेगा।

कभी भी रात्रि में स्नैक्स या बिस्किट का सेवन न करें। शोध के अनुसार, स्नैक्स का सेवन रात में करने से हार्ट प्रोब्लम्स बढ़ जाती है और डायबिटीज का खतरा भी रहता है। जब भी सोएं ब्रश जरूर करें। इससे आपके मुंह में कीटाणु नहीं रहेंगे और आपको दांत संबंधी किसी भी तरह की तकलीफ नहीं होगी जो अच्छी नींद लेने में मदद करेगा।

जब भी आप रात्रि में सोने जाएं मुंह अवश्य धोएं। आपका चेहरा फ्रेश रहेगा और आप बेहतर महसूस करेंगे।  आपको नींद अच्छी आएगी।  कॉफी का सेवन रात्रि में सोने से पहले बिलकुल नहीं करें।

लहसुन की चाय पीने से मिलते हैं कई स्वास्थ्य लाभ