क्या आप भी हैं कमर दर्द से परेशान? तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

आज हर दूसरा व्यक्ति कमर दर्द से परेशान है। कमर दर्द की समस्या आज के युग में आम हो गई है। सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं युवा वर्ग भी इस बीमारी से ग्रसित है। कमर दर्द का मुख्य कारण है हमारी अस्त व्यस्त जीवन शैली और शारीरिक श्रम की कमी। समय के साथ साथ यह समस्या बहुत बढ़ जाती है जिसकी वजह से हम अपने दैनिक कार्य भी सुचारू रूप से नहीं कर पाते। हम अपनी जीवन शैली में बदलाव लाकर इस समस्या से बच सकते है। जरूरत है हमे अपनी कुछ आदतें बदलने की। हम आपको बता रहे है कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिनको अपनाकर आप कमर के दर्द से छुटकारा पा सकते है।

कमर दर्द से बचने के उपाय –

1 सरसो के तेल में लहसुन की 4-5 कलियों को डालकर उस तेल को तब तक उबालें जब तक लहसुन की कलियां काली न हो जाएं। उसके बाद जब तेल ठंडा हो जाए, तो उस तेल से कमर की हल्के हाथों से मालिश करें।

2 गरम पानी से सिकाई कमर दर्द के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इससे मास पेशियों में आराम मिलता है और दर्द कम हो जाता है। गरम पानी से सेक के अलावा आप गरम पानी के टब में आप नहा भी सकते है। इससे कमर दर्द में आराम मिलेगा।

3 अजवाइन को तवे पे सेक ले। जब अजवाइन ठंडी हो जाए तो चबाते हुए उसे निगल ले। रोजाना इसके सेवन से कमर दर्द में काफी राहत मिलेगी।

4 एक ही पोजीशन में ज्यादा देर तक न बैठे रहे। हर आधा घंटे में अपनी जगह से उठकर टहल लें।

5  नरम गद्दों का प्रयोग न करें। कमर दर्द के रोगियों को थोड़े सख्त बिस्तर पर सोना चाहिए।

6 शरीर में कैल्शियम की कमी से भी कमर में दर्द हो जाता है। आप अपने खान पान में कैल्शियम की मात्रा बढ़ाए जिससे कमर दर्द में आराम पा सके।

7 योगासन भी कमर दर्द में राहत पंहुचाते  है। भुजंगासन, हलासन आदि ऐसे योगासन है जो कमर दर्द के लिए लाभदायक है। इन्हें योग गुरु की देख रेख में ही करना चाहिए।

8 कमर दर्द होने पर कभी भी जमीन पर गिरी हुई चीज़ को कमर झुकाकर न उठाए। पहले घुटने मोड़ कर नीचे झुकें फिर हाथ उस चीज़ तक पहुंच जाए तो घुटने सीधे करते हुए वापस खड़े हो जाएं।

Loading...