क्या आप भी बालों के झड़ने से परेशान है? तो अपनाये ये घरेलू नुस्खे

बालो की झड़ने की समस्या को लेकर आज हर कोई परेशान है। प्रतिदिन 100 बाल झड़ना सामान्य बात है लेकिन अगर इससे अधिक बाल झड़े तो ये आपको हानि पंहुचा सकते है।  बालों को झड़ने से रोकने के लिए पोस्टिक आहार व स्वस्थ जीवनशैली अपनाए। अधिक चिंता व तनाव से भी बाल झड़ने लगते है।  बालो को झड़ने से रोकने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीए और लिक्विड चीज़ो का सेवन करें। त्वचा, बाल व रक्त को स्वस्थ रखने के लिए पानी की बहुत आवश्यकता होती है। बालो की देखभाल करने के लिए प्राकृतिक उपाय अपनाए। आइये जानते है बालो को झड़ने से रोकने के लिए कुछ घरेलू उपाय –

हिना का करें उपयोग – बालो को मजबूती व इन्हे टूटने से बचाने के लिए भरपूर पोषण की आवश्यकता होती है। बालो को पोषण देने के लिए बालो में मेहंदी का प्रयोग करे। आप मेहँदी में अंडा मिला लें।  ये आपके बालो को भरपूर पोषण देगा।

दही की मालिश करें – बालो को झड़ने से रोकने के लिए दही भी एक उत्तम उपाय है, इससे बालो को पोषण मिलता है। बाल धोने से 20-25 मिनट पहले बालो में दही से अच्छे से मालिश करें और इसे सूखने दे। आप दही में नीबू के रस का मिश्रण भी कर सकती है। दही से आपके बाल स्वस्थ भी रहेंगे और बालो में चमक भी आ जाएगी।

अंडा है फायदेमंद – अंडा बालो के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसको खाने से आप सेहतमंद को रहते ही है। इसके प्रयोग से आपके बाल भी स्वस्थ व जानदार रहते है। आप अपने बाल धोने से 1 घंटा पहले अंडा लगाए। आप अंडे को दही या मेहंदी में मिलाकर भी लगा सकते है।

तेल की मालिश – बालो को झड़ने से रोकने व मजबूती देने के लिए तेल की मालिश बहुत जरूरी है । सप्ताह में 1 या 2 बार बालो की मालिश अवश्य करें। मालिश हलके हाथो से करें ताकि तेल जड़ों तक पहुंच सके।

 

Loading...