क्या आप भीं अपनी कमजोर याददाश्त से हैं परेसान?

  • अगर आप भी कमजोर याददाश्त से परेशान हैं और अपनी याददाश्त की ताकत बढ़ाना चाहते हैं तो आपके लिए यह रिसर्च फायदेमंद साबित हो सकता है। इस स्टडी के मुताबिक जिस चीज को आप ज्यादा समय तक याद रखना चाहते हैं, उसे थोड़ी देर के लिए भूल जाएं। कुछ काम ऐसा करें जिसमें आपको काफी मजा आए। ऐसा करने से आप पहली वाली चीज को हमेशा के लिए याद रख सकेंगे।
  • शोधकर्ताओं का कहना है कि जब हम एक काम को छोड़कर उससे ज्यादा उत्तेजक कोई दूसरा काम करते हैं, तो हमारे दिमाग में एक केमिकल रिलीज होता है। यह केमिकल याददाश्त को बढ़ाने में मदद करता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि आप जो नया कुछ करते हैं, उसका अनुभव आपकी याददाश्त को बढ़ाने का काम करता है।
  • एडनबर्ग यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने चूहे पर प्रयोग किया। एक जगह बालू के नीचे कुछ छर्रे छिपा कर रखे  गए और चूहे को दिखा दिया गया। उसके बाद चूहे को कुछ अलग करने को दिया गया। फिर थोड़ी देर बाद जब उसे छर्रा खोजने के लिए छोड़ा गया तो वह आसानी से उस जगह पर पहुंच गया, जहां छर्रे छिपे हुए थे।
  • अन्य प्रयोगों से पता चला कि नए अनुभव से याददाश्त को बढ़ाने वाला केमिकल डोपमीन रिलीज होता है। यह केमिकल ब्रेन के अन्य हिस्से में याददाश्त को मजबूत करने में मददगार साबित हो सकता  है।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका