क्या आप भी है अपने गुस्से से परेशान? अपनाएं ये आसान उपाय

क्या आपको भी बात बात पर गुस्सा आता है? आप अपने गुस्सा को काबू नहीं रख पाती है ? गुस्से में आकर कुछ भी गलत बोल देती है या अपने गुस्सैल स्वभाव से हर किसी को दुश्मन बना लेती है ? घबराएं नहीं हम आपको बता रहे है कुछ ऐसे आसान उपाय जिन्हे अपनाकर आपका गुस्सा हो जाएगा एक दम से छू – मंतर, आइए जानें यहां –

1 उलटी गिनती गिनें  आप जब भी गुस्से में हो या किसी बात से नाराज़ हो तो अपने गुस्से को शांत करने के लिए उलटी गिनती गिनना शुरू कर दें। उससे आपका गुस्सा शांत हो जाएगा।

एक्ससरसाइज करें – गुस्सा आने पर या किसी बात पर गुस्से में प्रतिक्रिया करने की बजाय आप अपना ध्यान किसी और बात पर लगा लें। आप गुनगुनाना शुरू कर दें। सीढ़ियां चढ़ने उतरने लगें या जॉगिंग करने लगें। इससे आपका गुस्सा कम हो जाएगा।

जोर जोर से सांस लें – गुस्से को नियंत्रित करने के लिए आप लंबी लंबी सांस लें। आप म्यूजिक सुनें या अपनी पसंद की मूवीज देखें।

अपने मन पसंद व्यक्ति से बात करें  अगर आप किसी बात पर गुस्सा है तो उसे अंदर ना रखें। आप अपने पसंद के व्यक्ति से बात करके अपना मन हल्का कर लें। इससे आपके अंदर का गुस्सा शांत हो जाएगा।

सोच समझ कर बोलें  आप किसी से भी बोलने से पहले इस बात का ध्यान रखें की आप क्या बोल रहे हैं। अपने गुस्से से जल्द से रिएक्ट करने की आदत छोड़ दें।

यह भी पढ़ें:

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?