डस्ट एलर्जी से हैं परेशान? ये टिप्स दिलाएंगे आपको इससे छुटकारा….

आजकल 80 से 90 प्रतिशत लोगों में एलर्जी की समस्या बढ़ रही है। इस समस्या का मुख्य कारण धूल, मिटी, प्रदूषण आदि चीज़ें है जो शरीर को नुकसान पहुंचा रही है। यह बीमारी न सिर्फ धूल मिटटी बल्कि पालतू जानवर के बालों से भी हो जाती है। इस समस्या के मुख्य लक्षण गले में खराश, नाक बहना, आंखों में खुजली आदि है। इससे बचने के लिए लोग अकसर दवाइयों का सेवन करते हैं परन्तु फिर भी इस रोग को दूर नहीं कर पाते। ऐसे में घरेलू नुस्खों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए चीज़ों का करें सेवन

नींबू पानी से स्नान करें

अगर आप एलर्जी से पीड़ित हैं तो पानी में नींबू डालकर स्नान करें। इससे आप एलर्जी से निजात पा सकेंगे। यह आपके गले की ख़राश, सांस लेने में तकलीफ आदि की समस्या को दूर करने में मदद करेगा।

फिटकरी का पानी है फायदेमंद

एलर्जी से निजात दिलाने में फिटकरी का पानी बहुत लाभदायक है। इस पानी से नहाने से स्किन में होने वाली खुजली, रैशेज़, आंखों में जलन आदि समस्या से राहत मिलती है। अगर आपको धूल व मिटटी से एलर्जी है तो आप कोकोनट ऑइल में कपूर मिलाकर भी स्किन पर लगा सकती है।

नमक के पानी से गरारे करे

धूल मिटटी से होने वाले एलर्जी  से निजात दिलाने में नमक के पानी से गरारे करें।  इससे गले की खराश और दर्द दूर हो जाएगा।   यह घरेलू नुस्खा बलगम से निजात दिलाने में भी मदद करेगा।

काढ़ा पीना है फायदेमंद

एलर्जी को दूर करने में अदरक से बना काढ़ा पीना बहुत फायदेमंद हैं। इसमें एंटी वायरल और एंटी बायोटिक तत्व पाए जाते हैं जिससे रोग- प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। काढ़े को बनाने के लिए अदरक, लौंग, दालचीनी आदि को पानी में डालकर कुछ देर के लिए बॉयल कर लें । आप चाहें तो इस मिश्रण में शहद भी मिला सकते हैं।  गला ठीक हो जाएगा।

हर्बल चाय का करें सेवन

हर्बल चाय बनाने के लिए काली मिर्च,  तुलसी के पत्ते, लौंग, मिश्री को पानी में डाल कर बॉइल कर लें। फिर इस चाय को पीएं।  इससे एलर्जी से छुटकारा मिलेगा। इससे शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाएगी।

मीठा ही नहीं, बल्कि ये चीजें भी बनती हैं मधुमेह का कारण