आर्मी ने अग्निपथ स्कीम के तहत भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, जुलाई से रजिस्ट्रेशन शुरू

आर्मी ने भी अग्निपथ स्कीम के तहत भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अग्निवीरों की भर्ती के लिए जुलाई से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। नोटिफिकशन के मुताबिक इसमें 8वीं और 10वीं पास युवा अप्लाई कर सकते हैं। अग्निपथ योजना के तहत चार साल के लिए भर्ती किया जाएगा।

वही सेना के नोटिफिकेशन जारी होने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेंगलुरु में एक रैली को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कुछ रिफॉर्म आपको अप्रिय लग सकते हैं, लेकिन ये देश के लिए लंबे समय तक फायदेमंद साबित होंगे।तो वही युवाओं के गुस्से को ठंडा करने के लिएगृह और रक्षा मंत्रालय ने आरक्षण देने का ऐलान किया है।

शनिवार सुबह गृह मंत्रालय ने अग्निवीरों के लिए CAPFs (केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल) और असम राइफल्स में भर्ती के लिए 10% आरक्षण देने का फैसला लिया। इन्हें आयु सीमा में भी 3 से 5 साल की राहत देने का ऐलान किया। इसके बाद शाम को रक्षा मंत्रालय ने भी अग्निवीरों को अपने मंत्रालय में होने वाली भर्तियों में 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया है।

रक्षा मंत्रालय के इंडियन कोस्ट गार्ड और डिफेंस सिविलियन पोस्ट के साथ डिफेंस पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग की 16 कंपनियों में भी नियुक्तियों में आरक्षण मिलेगा। नोटिफिकेशन के मुताबिक, भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन जुलाई से कराए जा सकेंगे।

सेना ने साफ किया कि अग्निवीर सेना में एक अलग रैंक होगी। ये मौजूदा किसी रैंक के साथ नहीं होगी। 5 ग्रेड में भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। ये ग्रेड हैं- अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर टेक्निकल, अग्निवीर क्लर्क, अग्निवीर ट्रेड्समैन(10वीं पास), अग्निवीर ट्रेड्समैन (8वीं पास)।

कौन कर सकता है अप्लाई –

जनरल पदों पर भर्ती के लिए कैंडिडेट को 10वीं में कम से कम 45% नंबरों के साथ पास होना जरूरी। टेक्निकल एविएशन और एम्यूनेशन पदों के लिए फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ्स और इंग्लिश में 50% नंबरों के साथ 12वीं पास होना जरूरी।

क्लर्क/ स्टोरकीपर पदों के लिए कैंडिडेट को किसी भी स्ट्रीम से न्यूनतम 60% नंबरों के साथ 12वीं पास होना जरूरी। अंग्रेजी और मैथ्स में 50% नंबर होने जरूरी ट्रेड्समैन के पदों पर 10वीं और 8वीं पास की अलग-अलग भर्ती की जाएगी।

सभी सब्जेक्ट्स में 33% नंबर कंपलसरी। सभी पदों पर नियुक्ति के लिए उम्र सीमा 17.5 साल से 23 साल निर्धारित की गई है। NCC सर्टिफिकेट वालों को बोनस मार्क्स मिलेंगे। सेना में भर्ती के लिए NCC A सर्टिफिकेट वाले कैंडिडेट को बोनस के रूप में 5 नंबर

NCC B सर्टिफिकेट वाले कैंडिडेट को 10 नंबर और NCC C सर्टिफिकेट वाले कैंडिडेट को 15 नंबर मिलेंगे। NCC C सर्टिफिकेट वाले कैंडिडेट को अग्निवीर जनरल ड्यूटी और क्‍लर्क/स्‍टोरकीपर पदों के लिए CEE (कॉमन एंट्रेंस एग्‍जाम) से छूट भी मिलेगी।

यह पढ़े: कैंसर मरीजों के लिए खुशखबरी, वैज्ञानिकों ने ईजाद किया नया ट्रीटमेंट