Breaking News
Home / ज्योतिष / ‘राम’ का किरदार करने के लिए अरुण गोविल ने छोड़ी थी ये बुरी लत

‘राम’ का किरदार करने के लिए अरुण गोविल ने छोड़ी थी ये बुरी लत

 

Loading...

राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट फैसला सुना चुका है। ये मुद्दा देश के गंभीर मुद्दों में से एक रहा है। ऐसे में हम आज आपको उस मशहूर अभिनेता के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने फिल्मी पर्दे पर राम के पावन किरदार को निभाकर काफी सुर्खियां बटोरीं। यूं तो छोटे पर्दे पर धार्मिक ग्रंथ रामायण को कई बार अलग-अलग अंदाज के साथ प्रस्तुत किया गया है, लेकिन अगर टेलीविजन की दुनिया में सबसे अच्छी रामायण और टीवी पर बेहतरीन राम का किरदार करने वाले की बात होती है तो हमारे मन में सबसे पहले एक्टर अरुण गोविल का नाम आता है। उस रामायण में जितने भी पात्र थे उनको कभी भी भुलाया नहीं जा सका है।

राम को जानने और समझने के लिए जितने लोगों ने रामायण नहीं पढ़ी उससे कहीं ज्यादा लोगों ने उन्हें टीवी पर देखा है।आपको बात दे कि भगवान राम की छवि में टीवी पर पहली बार अरुण गोविल ही नजर आए थे। रामानंद सागर का शो ‘रामायण’ बहुत ज्यादा प्रचलित हुआ और इस बहुचर्चित शो में राम का किरदार निभाना कोई आसान बात नहीं थी। आपको ये बात जानकर शयद हैरानी हो की अरुण गोविल को इसके लिए कई चीजों का त्याग करना पड़ा था।

दरअसल उस दौर में इतने बड़े बजट के सीरियल को रामानंद सागर प्रोड्यूस कर रहे थे। सीरियल में उस वक्त राम का किरदार हासिल करना अरुण गोविल के लिए आसान नहीं था। एक इंटरव्यू के दौरान अरुण गोविल ने ये बताया था कि कैसे ऑडिशन में रामानंद सागर ने पहले उन्हें रिजेक्ट कर दिया था। क्योंकि रामानंद सागर का मानना था कि भगवान राम जिन्हें मर्यादा पुरुषोत्तम के रूप में जाना जाता है ऐसे किरदार को परदे पर निभाने वाले इंसान में किसी भी तरह की कोई बुरी आदत नहीं होनी चाहिए। लेकिन अरुण गोविल को सिगरेट पीने की लत थी। लेकिन इस रोल को पाने के लिए अरुण ने सिगरेट की लत को छोड़ दिया।

भगवान राम का किरदार निभाते निभाते अरुण ने हमेशा के लिए सिगरेट का साथ छोड़ दिया। वो कहते है न अगर आप किसी किरदार को करते है तो उस किरदार से जुडी कुछ भावनाएं आपके मन में आ जाती है। रामायण के अलावा अरुण ने ‘इतनी सी बात’ ‘श्रद्धांजलि’ ‘जियो तो ऐसे जियो’ ‘सावन को आने दो’ जैसी कई फिल्मों में भी काम किया है। राम का बेहतरीन किरदार कर दर्शकों के दिल में राम बनकर बस जाने वाले अरुण ने अब खुद को अभिनय से दूर कर लिया है।

रामायण में अरुण गोविल के किये गए राम के किरदार की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उस दौरान दर्शक घरों में उनके पोस्टर लगाया करते थे और तो और उनकी पूजा करने लगे थे। वो जहां जाते लोग उन्हें देखने के लिए जमा हो जाते थे। एक इंटरव्यू में उन्होंने खुद बताया था कि कई बार शूटिंग के दौरान भी लोग उनसे मिलकर अपनी मुसीबतें सुनाने लगते थे।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *