एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण के कारण डाइजेशन सिस्टम को सुधारने में सहायक है हींग, जानिए इसके लाभ

हमारी सेहत के लिए हींग बेहद गुणकारी होती हैं,इसका आप हर रोज सेवन करेंगे तो कई बीमारियों से अपने शरीर को दूर रख सकते हैं। डायबिटीज, ब्लड प्रैशर, एसिडिटी और जोड़ों में दर्द होना आम परेशानी है जो लगभग सभी लोगों में देखने को मिलती हैं।

इन सब के लिए लोग कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं जिससे किडनी को हानि होती है। ऐसे में इन छोटी-मोटे रोगों से छुटकारा पाने के लिए गुनगुने पानी में चुटकी भर हींग मिलाकर पीना चाहिए जिससे शरीर को कई लाभ होते हैं। चलिए जानते हैं हींग के चमत्कारिक लाभ के बारे में:-

गलत खान-पान के कारण से लोगों में एसिडिटी की परेशानी हो जाती है। ऐसे में रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में हींग मिलाकर पीना चाहिए। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण डाइजेशन सिस्टम को सुधारते हैं।

आप अगर हींग का पानी पीने पीएंगे तो शरीर में ब्लड शुगर लेवल संतुलित रहता है जिससे डायबिटीज होने का खतरा नहीं रहता। इसके अलावा डायबिटीज के मरीज को हर रोज इस पानी का सेवन करने से भी लाभ होता है।

जिन इंसान को यूरिन इंफैक्शन या इससे जुड़ी कोई और परेशानी होती है उनके लिए भी हींग का पानी काफी गुणकारी है।

हींग में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हड्डियों को मजबूत करता है और जोड़ों के दर्द को कम करता है।

हींग के पानी में पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन आंखों को स्वस्थ रखने में सहायता करता है। हर रोज इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।