Breaking News
Home / टेक्नोलॉजी / इंटरनेट वेबसाइट से गायब हुआ असम एनआरसी लिस्ट का डाटा

इंटरनेट वेबसाइट से गायब हुआ असम एनआरसी लिस्ट का डाटा

जहां एक तरफ नागरिक संशोधन एक्ट और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन के मुद्दे ने देश भर में अपना जोर पकड़ रखा है। उसी बीच असम की सरकारी वेबसाइट से एनआरसी के डाटा पर एक नया विवाद सामने आया है। असम में पिछले साल जो एनआरसी की प्रक्रिया हुई थी। उसका सारा डाटा अधिकारिक वेबसाइट से अचानक ही गायब हो गया है।

इसके बाद कई तरह के सवाल सामने आ रहे हैं। गृह मंत्रालय ने इसे लेकर सफाई दी है। कहा है कि डाटा पूरी तरह से सुरक्षित है। कुछ Cloud की दिक्कत की वजह से वह अभी दिखाई नहीं दे रहा है। जानकारी हो, कि असम एनआरसी का डाटा पिछले दिनों गृह मंत्रालय की तरफ से  http://www.nrcassam.nic.in/ पर अपलोड किया गया था। जिसमें पूरी लिस्ट शामिल थी अचानक ही डाटा वेबसाइट से गायब हो चुका है।

Loading...

वेबसाइट खुल नहीं रही है इसे लेकर कई तरह की अफवाह सामने आ रहे हैं। गृह मंत्रालय पर लोगों ने उंगलियां उठानी शुरू कर दी है।

गृह मंत्रालय ने अपनी सफाई देते हुए कहा कि एनआरसी का डाटा पूरी तरह से सुरक्षित है। वेबसाइट पर क्लाउड से लेकर कोई दिक्कतें सामने आ रही है। जिसके कारण ये डाटा नहीं खुल रहा है। यह टेक्निकल फॉल्ट है जिस पर जल्दी ही सुधार किया जाएगा।

एनआरसी के स्टेट कोऑर्डिनेटर हितेश शर्मा ने बताया कि डाटा अभी ऑफलाइन सेव करके रखा गया है। यह टेक्नोलॉजी की भूल है। उन्होंने कहा कि वेबसाइट में क्लाउड सर्विस की जिम्मेदारी आईटी फ्रॉम विप्रो को दी गई थी। जो कि अक्टूबर तक के लिए ही उपलब्ध थी। इसे वापस से अपडेट नहीं करवाया गया। जिसके बाद 15 दिसंबर को विप्रो कंपनी ने इस सुविधा को वेबसाइट से सस्पेंड कर दिया। हालांकि कंपनी इस पर काम कर रही है जल्द ही इस समस्या से निजात पाया जा सकेगा।

यह भी महत्वपूर्ण बात है कि पिछले साल असम में एनआरसी की प्रक्रिया पूरी की गई थी। जिसमें 1900000 लोग बाहर हो गए थे। 31 अगस्त 2019 को सरकार ने एनआरसी की फाइनल लिस्ट बनाई थी। असम में 33026661 लोगों को लिस्ट में शामिल किया गया था। लगभग 1900000 लोगों को NRC के लिस्ट से बाहर रखा गया था।

जानें कैसी मिली ‘आप’ को दिल्ली में बड़ी जीत, ये है 5 बड़े कारण

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *