Breaking News
Home / ज़रा हटके / दुनिया गोल नहीं है: इसे साबित करने के चक्कर में गई एस्ट्रोनॉट की जान

दुनिया गोल नहीं है: इसे साबित करने के चक्कर में गई एस्ट्रोनॉट की जान

दुनिया गोल नहीं है यह हमने किताबों में पढ़ा है। लेकिन इसे साबित करने के चक्कर में एक अमेरिकी एस्ट्रोनॉट कि कैलिफोर्निया में मौत हो गई। अपने इस विचार की सच्चाई को साबित करने के लिए एस्ट्रोनॉट ने शनिवार को खुद के बनाए रॉकेट से आकाश में उड़ान भरी थी। लेकिन उसका रॉकेट ऊपर आकाश में जाते ही धमाके के साथ फट गया। जिससे उसका सर मलबे के नीचे फंस गया और उसकी मौत हो गई। इस एस्ट्रोनॉट का नाम माइक ह्यूजेस है जिसे मेड माइक ह्यूजेस के नाम से भी जाना जाता है।

इस सारी घटना की जानकारी साइंस चैनल ने अपने सोशल नेटवर्किंग साइट के जरिए ट्विटर पर दी। ट्विटर पर उन्होंने लिखा कि माईक हमेशा से स्पेसक्राफ्ट खुद का बनाया हुआ लांच करना चाहते थे। वह इसे ड्राइव भी करते थे। यह पहली और आखरी बार नहीं था इससे पहले भी माइक में कई बार कोशिश की है।

Loading...

इसके लिए एक वीडियो भी जारी किया गया है वीडियो में दिखाया गया है कि जैसे ही रॉकेट ऊपर उठता है उसका पैराशूट फट जाता है। रॉकेट ऊपर जाता तो जरूर है मगर आज 10 सेकंड में पृथ्वी पर वापस गिर जाता है। रेगिस्तान में गिरने के बाद रॉकेट में एक अजीब सी आवाज सुनाई देती है। जानकारों का मानना है कि लॉन्चिंग के वक्त रॉकेट की निचली सतह पर कुछ ऐसा टकरा गया था जिसकी वजह से पैराशूट में दरार हो गई। और जो दुर्घटना का कारण बनी।

2018 में भी माइक ह्यूजेस स्टेशन पर निकले थे उन्होंने हवा में 1875 फीट की उड़ान भरी थी। उन्होंने अपने रॉकेट पर दो पैराशूट भी लगाए थे। नीचे उतरते वक्त उस समय भी कोई गड़बड़ी सामने आई थी। जिसकी वजह से उनकी गर्दन में गंभीर चोट लगी थी। उनका रॉकेट कैलिफोर्निया के रेगिस्तानी मलबे में जा गिरा था।

ह्यूजेस को पता था कि उनकी इन इस तरह की लॉन्चिंग से उनकी जान को एक बड़ा खतरा हो सकता है। इसके बावजूद भी वे अपने प्रयोग हमेशा जारी रखे हुए थे। इसीलिए उन्हें मेड माइक ह्यूजेस भी कहा जाता है। माइक दुनिया के अंतिम छोर तक जाना चाहते थे। वह पता लगाना चाहते थे और साबित करना चाहते थे कि यह दुनिया गोल नहीं है। उन्होंने एक वीडियो मैसेज में कहा भी था कि वह सभी लोगों को समझाना चाहते हैं  और ऐसा करते हुए उनकी मौत हो गई।

यह भी पढ़ें:

ट्रंप की भारत यात्रा के बारे में क्या बोले पीएम मोदी?

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *