एटीएम भी बिगाड़ सकता है आपकी सेहत, जानिए कैसे

आजकल एटीएम का प्रयोग करना बहुत जरुरी हो गया है और हम कैश निकालने के लिए एटीएम का सहारा लेते हैं, लेकिन एटीएम से पैसे निकालना आपके लिए बहुत हानिकारक भी साबित हो सकता है और आपके लिए कई बीमारियों को आमंत्रित भी कर सकता है। आइए जानते हैं एटीएम से पैसे निकालने से आपकी सेहत पर क्या-क्या असर पड़ सकता है और इससे कैसे बचा जाए।

ये तो आप भी जानते हैं कि एक एटीएम से कई लोग पैसे निकालते हैं और एक दिन में सैंकड़ों लोग एक ही एटीएम से पैसे निकालते हैं। जिससे एटीएम की स्क्रीन और कीपैड पर कई तरह के हानिकारक बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं और जब आप एटीएम का इस्तेमाल करते हैं तो आप भी वो बैक्टीरिया वे अपने साथ लेकर आते हैं। इन बैक्टीरिया से आपको कई एलर्जी भी हो सकती है। इसलिए एटीएम का इस्तेमाल करते सावधानी अवश्य बरतें। इसके लिए जब कभी भी एटीएम से पैसे निकालने जाएं तो उसके बाद अपने हाथों को अवश्य साफ करें और साबुन से हाथ जरूर धोएं।

वहीं अगर आप साबुन से हाथ नहीं धो पाते हैं तो अपने साथ सेनेटाइजर रखें और इसका इस्तेमाल अवश्य करें, जिससे आपके हाथ पर लगे कीटाणु मर जाते हैं। एक रिसर्च में सामने आया है कि एटीएम के कीपैड पर कई तरह के माइक्रोकीटाणु होते हैं।

एटीएम जाने के बाद सीधे खाना खाने से भी कीटाणुओं का पेट में जाने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और यह आपके लिए कई छोटी-मोटी बीमारियों का कारण भी बन सकते हैं। इसलिए अगर हो सके तो आप एटीएम कीपैड का इस्तेमाल दस्ताने पहनकर करें और कोशिश करें कि एटीएम के यूज के बाद अपने हाथों को चेहरे से अवश्य दूर रखें। इन चीजों का ध्यान रखने के साथ ही एटीएम का इस्तेमाल करते वक्त कई अन्य चीजों का भी ध्यान रखें ताकि आप डिजिटल फ्रॉड से खुद बच सकें, इसके लिए अपनी जानकारी की गोपनीयता अवश्य बनाए रखें।