ठंड से है बचना, तो जरूर अपनाएं ये फार्मूला

जब ठंडी हवा चलती हैं तो लाख कोशिशों के बाद भी आपको ठंड लग ही जाती है। इस मौसम में आप सारा दिन तो बिस्तर में नहीं बिता सकते। ऐसे में जरूरत पडती है एक ऐसा तरीका अपनाने की, जिसकी मदद से आप खुद को भीतर से भी गर्म रख सकें। तो चलिए जानते हैं उस अचूक उपाय के बारे में-

  • सर्दियों के मौसम में सूखे मेवे का सेवन सिर्फ आपको ताकत ही नहीं देता, बल्कि इसकी मदद से आप खुद को ठंड से भी आसानी से बचा सकते हैं। सर्दियों में सूखे मेवे हैल्दी स्नैक का काम करते हैं। तासीर में गर्म होने के कारण ये सूखे मेवे आपके शरीर को गर्म रखते हैं।
  • इतना ही नहीं, सर्दी के मौसम में आपका बार-बार कुछ न कुछ खाने का मन करता है। ऐसे मंे इन मेवों का सेवन आपके लिए लाभदायक होता है। दरअसल, इनमें फाइबर होता है, जो आपको सारा दिन पेट भरा होने का अहसास कराते हैं। साथ ही इससे आप अतिरिक्त कैलोरी के सेवन से भी बच जाते हैं।
  • बादाम, काजू, पिस्ता, अखरोट, खजूर, अंजीर, किशमिश जैसे सूखे मेवे सर्दियों में खाना लाभकारी माना जाता है लेकिन इन्हें केवल एक सीमा तक ही खाना चाहिए। आवश्यकता से अधिक इनका सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है। अगर मात्रा की बात की जाए तो रोजाना मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट्स खाना उचित है।
  • साथ ही इन सूखे मेवों को प्राकृतिक रूप में और छिलके सहित खाना बेहतर है। रोस्टेड या फ्राइड सूखे मेवे खाने से इनके पोषक गुण कम हो जाते हैं और फैट की मात्रा बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से