केला खाने से करें परहेज, सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

केला सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं होता बल्कि बहुत अधिक पौष्टिक भी होता हैं। इन्हें आपके अनाज के साथ या दही, केक, ब्रेड, मफिन या मिठाई के साथ सेवन कर एक स्वस्थ नाश्ता बनाया जा सकता हैं। यह बहुमुखी फल आपको ऊर्जा से परिपूर्ण करता है और आपको फिट रखनें में भरपूर मदद करता है, और अपचन से राहत देता है। वैसे तो केले के अनेकों लाभ है लेकिन इसके कुछ दुष्प्रभाव भी है-

कब्ज-
अत्यधिक मात्रा में केले खाना अत्यधिक कब्ज पैदा कर सकता हैं क्योंकि इनमें बहुत अधिक स्टार्च मौजूद होता है, जो शरीर द्वारा अच्छी तरह से पचाने के लिए बहुत कठिन होता है। केले में बहुत से फाइबर पेक्टिन भी होते हैं जो आंतों से पानी खींचते हैं। यदि आप निर्जलित हैं तो यह आपको और अधिक कब्ज कर सकता है।

पोषक असंतुलन-
आपके शरीर को बहुत अच्छी तरह से काम करने के लिए पोषक तत्वों के संतुलित वर्गीकरण की जरूरत है। यदि केला आपके आहार पर हावी है, तो आपके पेट में अन्य स्वस्थ खाद्य पदार्थों के लिए बहुत ही कम जगह रहती है।

भार बढऩा-
केले उच्च कैलोरी भोजन होते हैं। दो से अधिक केले खानें से निश्चित रूप से तकरीबन 300 से अधिक कैलोरी पैक हो सकती हैं। इसलिए, यदि आप पुरें दिन में कोई अन्य फल नहीं खा रहे हैं, तो केवल दो केले खाना बेहतर है।