इन घरेलू नुस्खों से करें खांसी से अपना बचाव

सभी चाहते है कि रात की नींद आरामदायक हो और बिना किसी परेशानी से नींद आ जाए। लेकिन बहुत लोगों को खांसी के कारण रात की नींद भी नसीब नहीं होती है । खाँसी ऐसी गंभीर बीमारी हैं जिसे कितना भी रोक लिया जाए नहीं रुकती।

शहद  खांसी में शहद दवाई से भी बहुत ज्यादा असर करता है। सोने से पहले एक चम्मच शहद आपके लिए बहुत ही लाभकरी होगा इससे रात को आपको खांसी परेशान नहीं करेगी।

गुनगुना पानी – सर्दी में गुनगुना पानी पीना चाहिए इससे गले को आराम मिलता है और गले मे होने वाली खराश भी दूर हो जाती है। लगातार गुनगुना पानी पीने से रात को होने वाली खांसी दूर होती है।

मुलैठी की चाय -मुलैठी की जड़ आपके श्वासतंत्र को राहत पहुंचाती है, सूजन को कम करने और म्यूकस को ढीला करने में भी मदद करती है। इससे गले में होने वाली खराश भी दूर हो जाती है।

हल्दी एक गिलास गर्म दूध में आधी छोटी चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर प्रयोग करने से खांसी में आराम मिलता है। पानी में हल्दी, अजवाइन, काली मिर्च, दालचीनी और नमक एक साथ उबालें और हल्का गुनगुना होने पर इसे पिएं। हल्दी का एंटी-बैक्टीरियल गुण बहुत जल्द आराम दिलाता है।सूखी खांसी के लिए हल्दी पाउडर में एक छोटी चम्मच शहद मिलाकर प्रयोग करने से खांसी में आराम मिलता है।

नमक के पानी से गरारे-रात के समय खांसी बढ़ने से बचने के लिए आप बिस्तर पर जाने से पहले गुनगुने पानी में चुटकी भर नमक के साथ उतनी ही मात्रा में हल्दी को मिलाकर गरारे करने से खांसी में आराम मिलता है।

होता है कड़वा करेला पर खाने के हैं फायदे अनेक