इन 5 फ्रूट्स को खाने से बचें वरना बढ़ जाएगा आपका मोटापा

आजकल अधिकतर लोग अपनी फिटनेस पर काफी ध्यान देते हैं। डायटिंग करके अपने वजन को घटाने की कोशिश करते हैं। अकसर डायटिंग करते वक्‍त फलों का सेवन किया जाता है। अधिकतर लोगों का ऐसा मानना होता है कि फ्रूट्स खाने से वजन घट जाता है, लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। मंडी में ऐसे बहुत से फल भी मिलते हैं जिनमें काफी ज्यादा कैलोरी पाई जाती है। अगर आप भी वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो ऐसे में इन फ्रूट्स का सेवन करने से बचें :-

अंगूर में चीनी अधिक पाई जाती है

अंगूर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। लेकिन, इसमें चीनी की मात्रा भरपूर होती है जिसके चलते आपका मोटाप बढ़ सकता है। अंगूर (100 ग्राम में) में 67 कैलोरी और 16 ग्राम चीनी मौजूद होती है। ऐसे में मोटापा बढ़ सकता है। इससे बचने के लिए अंगूर खाना अवॉइड करें।

​केला खाने से बचें

बता दें कि एक केले में करीब 150 कैलोरी पाई जाती है। ऐसे में यदि आप डाइटिंग कर रहे हैं तो इसे खाने से बचना बेहद जरूरी है। यूं तो केला खाने के हिसाब से काफी हैल्दी फ्रूट माना जाता है, मगर यह वजन को बढ़ा देता है। इसमें भरपूर कैलोरी और शुगर पाई जाती है। अगर आप केला खाने के बेहद शौक़ीन हैं तो दिन में केवल एक केला खा सकते हैं।

​एवोकैडो है हाई कैलोरी फ्रूट

एवोकैडो (100 ग्राम) में लगभग 160 कैलोरी मौजूद होती है। ऐसे में इसे कम से कम खाना चाहिए। इसे अत्यधिक खाने से मोटापा बढ़ सकता है। इसे खाने अवॉइड करें।

किशमिश बढ़ाता है मोटापा

यदि आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको किशमिश खाने से बचना चाहिए। अंगूर के मुकाबले किशमिश में बहुत सारी कैलोरी पाई जाती है। यदि आप एक कप किशमिश खाते हैं तो इसमें 500 कैलोरी मिलती है, वहीं एक कप मुनक्‍के में 450 से ज्यादा कैलोरी मौजूद होती है। इन दोनों को ही खाने से बचें।

यह भी पढ़ें : एलोवेरा को इन चीजों के साथ खाएं, फिर देखें फायदा