इन चीजों से करें परहेज डाइटिंग के दौरान

मीठा खाना प्रत्येक व्यक्ति को पसंद होता है लेकिन डाइटिंग करते समय आप शुगर और हाई कैलोरीज को पूर्ण्तः अवॉइड करते हैं। डाइडिंग में आप कुछ भी खाते समय फूड्स कैलोरीज पर अवश्य ध्यान देते है लेकिन आज हम आपको ऐसे अनहैल्दी फूड आइटम्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप हैल्दी समझकर फौरन खा लेते हैं। मगर इसमें बहुत अधिक मात्रा में शुगर और कैलोरीज होती है। अगर आप भी इन फूड्स का सेवन कर रहे हैं तो डाइटिंग करने के बावजूद भी आपका वजन पूरी तरह बढ़ जाएगा। चलिए जानते हैं कुछ ऐसे अनहैल्दी फूड्स के बारे में, जिसे खाते समय आपको सावधान रहना चाहिए।

केचअप
कुछ लोगों को यह लगता है कि केचअप टमाटर से बनी है तो यह बहुत हैल्दी होगी। इसलिए डाइटिंग के बावजूद भी आप ब्राउन ब्रेड या हल्के फुल्के स्नैक्स के साथ इसे खा लेते हैं। मगर आपको यहाँ बता दें कि इसे बनाने के लिए टमाटर के साथ ढेर सारा शुगर, नमक और मसाले भी इस्तेमाल होते हैं। इसके अलावा केचअप में कैलोरीज भी बहुत अधिक मात्रा में होती है।

शहद
सेहत के साथ-साथ शहद वजन कम करने के लिए भी पूर्ण्तः इस्तेमाल किया जाता है। मगर बाजार में मिलने वाले शहद में बहुत मात्रा में शुगर होता है। यहां तक कि ऑर्गेनिक शहद में भी बहुत मात्रा में प्राकृतिक शुगर पाया जाता है। इसलिए इन्हें खाते समय ध्यान दें और हैल्दी समझकर इसे ज्यादा मात्रा में खाने से बचें।

पैकेटबंद फ्रूट जूस
आजकल मार्किट में कई सारे पैकेटबंद फ्रूट जूस मिलते हैं लेकिन इसका सेवन भी वजन बढ़ने का कारण है। कुछ लोगों को लगता है कि पैकेटबंद फ्रूड जूस का सेवन सही है। मगर फ्रूड जूस को बनाने के लिए शुगर का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए अगर आप अपना वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो इनकी बजाए साफ और फ्रैश जूस पीएं।

ब्रेड
वजन घटाने के चक्कर में आप ब्रेकफास्ट को छोड़कर सिर्फ ब्रेड खाने लग जाते हैं। वहीं, कुछ लोग ब्राउन ब्रेड को हैल्दी समझकर उसे खाना शुरू कर देते हैं। मगर आपको बता दें कि यह दोनों ही सेहत के लिए बहुत हानिकारक होती है। इन दोनों ब्रेड को बनाने के लिए दूसरी सामग्री के साथ-साथ शुगर का इस्तेमाल भी किया जाता है।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये उपाय अगर आपके दांतों में होती है सड़न