प्रेगनेंसी के दौरान बचें इन चीज़ों से, जानिए क्या हो सकता है हानि

मां बनना हर महिला का सपना होता है। गर्भवास्था के शुरूआती महीनों में महिला को बहुत ही खास ख्याल रखना चाहिए। खासकर तीसरे महीनें में तो उसको बहुत ज्यादा सतर्क रहना चाहिए और कोई भी ऐसा काम नहीं करना चाहिए जिससे कि उसके होने वाले बच्चे को थोड़ा भी नुकसान पहुुंचे।

प्रेगनेंसी के दौरान जितना हो सके हाई हील को अवश्य अवॉइड करें। खास तौर पर जब आपका तीसरा महीना चल रहा हो। इस माह में गलती से भी हील न पहने वरना इस से स्लिप हो कर आपके मिसकैरेज होने का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा भी तीसरे माह में यह काम भूल कर भी ना करें…

ज्यादा खाने से बचे : जैसे ही आपका प्रेगनेंसी का तीसरा महीना शुरु हो जाता है तो उस हिसाब से आपको भूख भी ज्यादा लगने लगती है परंतु इस में कभी भी घर पर खाना ना खाएं थोड़ा-थोड़ा खाए और थोड़ी थोड़ी देर में खाएं इससे आपको ताकत भी मिलेगी और आपका डाइजेशन सिस्टम भी विल्कुल सही रहेगा।

गर्म पानी से ना नहाये : कभी भी प्रेगनेंसी में स्टीम बाथ गलती से भी ना ले क्योंकि इससे हमारे बॉडी का टेंपरेचर चेंज हो जाता है जिसकी वजह से बॉडी का टेंपरेचर और अंदर का टेंपरेचर में जब बदलाव आता है तो इससे मां और बच्चे दोनों को नुकसान पहुंचने का खतरा बढ़ जाता है।

भारी सामान ना उठाएं : महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि वह किसी भी भारी सामान को ना उठाएं वरना इस से मां और बच्चे दोनों को हानी पहुंच सकती है।

ज्यादा कसरत से रहे दूर : ओवर वेट होने के कारण कुछ महिलाएं प्रेग्नेंसी के समय एक्सरसाइज करती है हाँ ये फायदेमंद है परंतु एक हद से ज्यादा एक्सरसाइज करने से मां को बहुत नुकसान पहुंच सकता है।