अयोध्या के मांझा बरहटा में लगेगी विश्व की सबसे ऊंची भगवान राम की प्रतिमा

भगवान राम हिंदुओ के आराध्य देव है। रामभक्तों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल, अयोध्या के मांझा बरहटा में भगवान राम की सबसे ऊंची प्रतिमा लगाई जायेगी। यह विश्व में भगवान राम की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी। इसे लगाने के लिए उचित भूमि की तलाश भी पूरी की जा चुकी है। बता दे जिलाधिकारी कार्यालय से 23 जनवरी, 2020 को मांझा बरहटा में करीब 80 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण की अधिसूचना जारी की गई थी।

अधिसूचना के तहत आपत्तियां मांगी गई थी। उनके निस्तारण के तहत भू-अभिलेख अधिकारी कार्यालय में कार्यवाही शुरू कर दी गई है। सहायक अभिलेख अधिकारी (एआरओ) भान सिंह ने जानकारी दी कि लॉकडाउन के चलते प्राप्त हुई आपत्तियों को निस्तारित नहीं किया जा सका था। लेकिन अब निस्तारण शुरू हो चुका है। उन्होंने बताया कि सैंकड़ों की संख्या में आपत्तियां प्राप्त हुई है, जिनका निस्तारण अभिलेखीय साक्ष्य के आधार पर किया जा रहा है।

क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद यादव ने बताया कि भगवान राम की प्रतिमा के लिए करीब-करीब मांझा बरहटा स्थान फाइनल ही चुका है। यहां करीब 80 हेक्टेयर भूमि के अधिग्रहण की कार्यवाही प्रस्तावित है। प्रसाद ने बताया कि आपसी बातचीत से भू-अर्जन के लिए प्रदेश सरकार की ओर से एक सौ करोड़ की राशि भी आवंटित की जा चुकी है। यह राशि भूमि अध्याप्ति अधिकारी (एसएलओ) के खाते में हस्तान्तरित हुई है।

यह भी पढ़े: भारत-नेपाल तनाव के बीच गोरखा सैनिकों की हो रही वापसी, जानें क्या है भारतीय सेना में इनका स्थान
यह भी पढ़े: मोहम्मद आमिर को बताया सबसे भ्रष्ट क्रिकेटर, तो बचाव में उतरी पत्नी नर्जिस ने दिया कड़क जवाब