हज़ारों बीमारियों का इलाज है आयुर्वेदिक दवाईयों में, जानिए कैसे

ऐसा कहा जाता हैं कि आयुर्वेद में हर बीमारी का इलाज मौजूद होता हैं। लेकिन फिर भी आज की जनरेशन एलोपेथिक दवाईयां पर बहुत ज्यादा भरोसा करती हैं। क्यों कि ये दवाईयां बहुत ही जल्दी असर करती हैं लेकिन इनका असर शरीर पर गहरा असर पडता हैं। आयुर्वेदिक दवाईयों में हर बीमारी का इलाज छुपा हुआ हैं। क्यों ये भारत देश में सदियों से चली आ रही है।

भारत में सदियों से आयुर्वेद पद्धति से इलाज किया जा रहा है। इनका उपयोग तो हमारे पूर्वज भी किया करते थे। जिस प्रकार देश दुनिया में कैंसर अपना खौफ जमा रहा हैं। इसके निवारण के लिए वैज्ञानिक इलाज तलाश रहे हैं। हम आपको कुछ ऐसी चीजें खाने में बतां रहे हैं जिनका उपयोग करके आप कैंसर की बीमारी के काफी हद तक बचे रह सकते हैं।

अवश्वगंधा शरीर से तनाव दूर करने में मदद करता है। इसमें कैंसर रोधी तत्व पाए जाते हैं इसकी खोज वैज्ञानिकों ने करीब 40 वर्ष पूर्व ही कर दी थी। एक रिसर्च में पता चला था कि अश्वगंधा प्राप्त ये यौगिक कैंसर कोशिकाओं को मारने में मदद करते हैं। आंवला में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है।

जो कार्सिनोजेनिक कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं और कैंसर से बचाव करते हैं। इसका नियमित सेवन शरीर में विटामिन सी की कमी पूरी करता हैं। इनके अलावा आप हल्दी और अदरक का सेवन भी कर सकते हैं। क्योंकि हल्दी एंटी फंगल और कैंसर के प्रति प्रतिरोधी होने के गुण भी पाए जाते हैं।

हमारे घरों में वर्षाे से इन चीजों का उपयोग हेात आया हैं लेकिन हम इनका वास्तविक उपयोग नहीं जानते जिससे हमारे शरीर में छोटी छोटी बीमारियां बड़ा रूप धारण कर लेती हैं। जिससे हमें सर्तक रहना चाहिए।