घुटनों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तथा आयुर्वेदिक नुस्खे

कई बार काम की अधिकता की वजह से घुटनों में दर्द होना आम बात है। लेकिन ज्यादा दर्द होने से चलने फिरने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। घुटने हमारे शरीर का ऐसा अंग है जिनके बिना हम कोई काम करने की कल्पना ही नहीं कर सकते है। घुटने का प्रयोग हम चलने-फिरने, उठने-बैठने के लिए करते है लेकिन जब घुटने दर्द होने लगते है तो हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि आप कुछ घरेलू नुस्खें अपनाकर घुटनों के दर्द से छुटकारा पा सकते है। चलिए जानते है ऐसे ही कुछ नुस्खें…

-कपूर का तेल: एक कटोरी गर्म नारियल तेल और एक चम्मच कपूर मिलाईये। तेल को ठंडा होने पर दिन में 2 बार घुटनों पर इससे मसाज कीजिए। ऐसे करने से जोड़ों का ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है।

-अजवायन: अजवायन के एनेस्थेटिक और एंटी-इनफ्लेमेटरी तत्व घुटने का दर्द करने में सहायक होते है। अजवायन को कूट कर उसमें थोड़ा पानी मिलाएं और पेस्ट को घुटने पर लगाने से तुरंत आराम मिलेगा।

-कैस्टर ऑयल: गर्म कैस्टर ऑयल से घुटनों पर मसाज कीजिए और फिर घुटने की गर्म सिकाई कीजिए। इससे घुटने का दर्द झट से गायब हो जाएगा।

-हल्दी: हल्दी एक प्रकार की एंटीसेप्टिक होती है जो किसी भी तरह के दर्द को दूर करने में सहायक है। हल्दी पाउडर में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और घुटना दर्द होने पर दिन में दो बार यह पेस्ट लगाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: यूरिन का रंग भी बताता है स्वास्थ्य का हाल, जानिए कैसे?

Loading...