शिशु को हो गई है पेट की समस्या, करें ये छोटा सा उपाय

शिशु आमतौर बेहद कोमल होते हैं, जिसके कारण उन्हें स्वास्थ्य समस्याएं भी जल्द होती है। खासतौर से, छोटे बच्चों का पाचन तंत्र पर्याप्त रूप से विकसित नहीं होता, जिसके कारण उन्हें अक्सर पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। शिशु के बोल ना पाने की वजह से वह अक्सर पेट दर्द होने पर रोता है। तो चलिए आज हम आपको शिशु की पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने का आसान उपाय बता रहे हैं-

पेट की समस्या को दूर करने के लिए पेट पर मसाज करना एक अच्छा, आसान व कारगर उपाय है। इसके लिए आप बेबी ऑयल से बच्चे के पेट पर मसाज करें। ऐसा करने से उसके गैसट्रोइंटेस्टाइनल ट्रेक्ट पर कम दबाव पड़ता है। इसके साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन ठीक करके बच्चे को आराम पहुंचाता है।

छोटे बच्चों के पेट में अक्सर गैस बन जाती है, जो उनकी असहजता का कारण बनती है। जिसके कारण शिशु के पेट में दर्द होने लगता है। इसके लिए आप बच्चे को थोड़ी-सी स्ट्रेचिंग या साइकिल चलाने वाली एक्सरसाइज कराएं। इससे बोवेल मूवमेंट में भी सुधार होता है।

वहीं पेट में गैस को दूर करने के लिए उसे पेट के बल लेटाएं। इससे आसानी से गैस पास हो जाती है। ऐसा तभी करें जब आपका बच्चा थोड़ा मूवमेंट करने लगें। इस पोजीशन में बच्चे को ज्यादा देर ना लेटाएं।