घंटों बैठने के कारण होता है पीठ में दर्द, काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे

Cropped shot of a young businessman experiencing back pain while working at his desk

टेक्नोलाॅजी के इस युग में अधिकतर लोग कंप्यूटर पर बैठकर घंटों काम करते हैं, जिसके कारण उन्हें कई तरह की शारीरिक समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है। इन्हीं में से एक है पीठ में दर्द। गलत पाॅश्चर में बैठने या एक ही जगह पर काफी देर तक बैठने के कारण व्यक्ति की कमर में दर्द होने लगता है। लेकिन इससे निजात पाने के लिए दवाई नहीं, बल्कि कुछ आसान उपायों का सहारा लेना चाहिए। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में-

  • पीठ दर्द को दूर करने के लिए नींबू का प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए एक नींबू का रस निकालकर उसमें नमक मिलाकर पीएं। नियमित रूप से दिन में दो बार इसका सेवन करने से पीठ के दर्द से छुटकारा मिलेगा।
  • मालिश से भी कमरदर्द में आराम मिलता है। कमर की मालिश करने के लिए लौंग के तेल का प्रयोग करें। इसके अतिरिक्त अरंडी के पत्तों पर तेल लगाकर गर्म कर लें। फिर इसे पीठ पर बांधें। इससे दर्द से राहत मिलती है। वैसे आप चाहें तेा तिल के तेल में सोंठ का चूण मिलाकर गर्म करके भी पीठ पर मालिश कर सकते हैं।
  • नीम के औषधीय गुण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करते हैं। अगर आपकी कमर में दर्द है तो नीम की नरम पत्तियों को तोडकर उसका काढा बना लें। रूई या साफ कपडे को हल्के गर्म काढे में भिगोकर पीठ के दर्द वाले स्थान पर सेंक करें। इससे पीठ के दर्द में आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से