आपके दाँतों पर बुरा असर डालती हैं ये आदतें

दांतों का ख़याल रखना हमारा पहला दायित्व है| कई बार आप ऐसी गलती कर बैठते हैं , जो आपके दान्त्तों के लिए बिलकुल भी सही नहीं होती है|

हमें पता है आप यह गलती से करते है, और यही वजह है, हम आपको आपकी उन आदतों से मिलाने जा रहे हैं जो आपके दन्त स्वास्थ्य को खराब करती हैं| जिनका आपको तुरंत त्याग कर देना चाहिए|

1.मीठी और चिपकने वाली चीजो का अधिक इस्तेमाल।

👉 जब आप किसी मीठी चीज को खाते हैं या चिपकने वाली चीज को खाते हैं तो वह आपके दांतों के मसूड़ों के साथ चिपक कर उसे नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है वह उसके ऊपर एक ऐसी परत जमा देता है , जिससे आपके दांत बाहरी वातावरण से जुड़ नहीं पाते और अंदर ही अंदर कैविटिज उत्पन्न होने लग जाते हैं। यही कारण है कि मीठी चीजों या चिपकने वाली चीजों का अत्यधिक इस्तेमाल हमारे दांतो को नुकसान पहुंचा देता है।

2.जंक फूड्स का ज्यादा इस्तेमाल।

👉 जब आप जंक फूड्स ज्यादा खाते हैं तो उनमें मौजूद कई प्रकार के रसायन जो सॉस या चीज के माध्यम से आपके दांतो से आसानी से चले जाते हैं , जो बाद में चलकर आपके दांतों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देते हैं।

3. नशा करना।

👉 नशा करना कि कहीं न कहीं आपके दांतों को नुकसान पहुंचाता है । जब आप गुटका या किसी अल्कोहल का ज्यादा सेवन करते हैं कि आपके दांतों के जड़ों में पहुंचकर उनमें मौजूद प्रोटीन सेल्स को नष्ट कर देते हैं या गला देते हैं। जिससे आपके दांत कमजोर हो जाते हैं और दाँत बहुत जल्दी टूट जाते हैं।

4. दांतों की समस्याओं का खुद से इलाज करना।

👉 जब आप अपनी दांतों की समस्याओं को नजरअंदाज करना शुरू कर देते हैं और घरेलू उपचार करने की कोशिश करते हैं तो आपके दांतों पर और अधिक ज्यादती हो जाती है। आपकी दांते ठीक होने के बजाय और खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। अतः दांतो की समस्याओं का खुद से इलाज न करें।

5.ज्यादा देर ब्रश करना।

👉 ज्यादा देर दोस्त करना भी दांतो के कमजोर होने का कारण बन जाता है। जब आप ज्यादा देर तक आज के समय के प्लास्टिक से बने ब्रसों को रगड़ करते हैं । तब दांत के ऊपर के परत का आसानी से छय हो जाता है । इसलिए ब्रश भी एक सीमित समय में ही करें।

6. हरी सब्जियों से दूरी बनाए रखना।

👉 आज के बच्चे हरी सब्जियों का सेवन करना पसंद नहीं करते क्योंकि उन्हें यह करना चाहिए । हरी सब्जियों में मौजूद प्रोटीन , विटामिन और मिनरल्स के तत्व दांतों को मजबूती प्रदान करते हैं।

जब आप इन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान करेंगे तो आपकी दांते मजबूत होंगी और ज्यादा दिन तक चलेंगे इनमें किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आएंगी। इन आदतों का आपको तुरंत त्याग कर देना चाहिए, ताकि आपके दांत स्वस्थ रहें।

Loading...