पेट के ‘cancer’ के लिए बहुत गुणकारी है बैगनी आलू

बैंगनी आलू को अपने भोजन में शामिल कर आप पेट के कैंसर से बहुत हद तक बच सकते हैं। एक नए खोज के मुताबिक, बैंगनी आलू पेट के कैंसर के लिए जिम्मेदार स्टेम कोशिकाओं को नष्ट कर देते हैं तथा इस घातक बीमारी को फैलने से भी रोकते हैं।

अमेरिका की पेन्सिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में खाद्य विज्ञान के सहायक प्रोफेसर ने बताया कि कैंसर का मुकाबला करने के लिए स्टेम कोशिकाओं पर हमला करना बहुत प्रभावी तरीका है।

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) के पूर्व छात्र ने कहा कि लोग चाहें तो कैंसर की स्टेम कोशिकाओं की तुलना झाड़ियों की जड़ों से अवश्य कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि लोग भले ही झाड़ी को काट डालें, लेकिन जब तक जड़ बची रहती है, वे फिर अवश्य उग आते हैं। इसी तरह अगर कैंसर की स्टेम कोशिकाएं जिंदा हैं, तो कैंसर फिर बढ़ेगा और फैलेगा।

शोधकर्ताओं ने शोध के लिए उबले बैंगनी आलू का इस्तेमाल किया कि क्या सब्जियों में पकने के बाद भी कैंसर रोधी गुण मौजूद रहते हैं। पहले प्रयोग में उन्होंने पाया कि उबला बैंगनी आलू पेट के कैंसर की स्टेम कोशिकाओं के प्रसार को भी रोकता है।

शोधकर्ताओं के अनुसार बैंगनी रंग के आलू में कई पदार्थ ऐसे भी हो सकते हैं, जो पेट के कैंसर की स्टेम कोशिकाओं को खत्म करने के लिए अलग-अलग तरह से भी काम करते हैं।

उन्होंने सुझाव दिया कि बैंगनी रंग के आलू को कैंसर के लिए पहली और दूसरी रोकथाम रणनीति में उपयोग किया जा सकता है। प्रथम रणनीति का लक्ष्य कैंसर के पहले प्रभाव को रोकना है, जबकि दूसरी रणनीति का लक्ष्य रोगियों को कैंसर से मुक्त कराना भी है।