पैरों की बदबू दूर करने से दांतो के स्वास्थ तक के लिए फायदेमंद है बेकिंग सोडा, ऐसे करें इस्तेमाल

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल खाना बनाने के साथ-साथ सामान की बदबू को दूर करने के लिए भी किया जाता है। बेकिंग सोडा शरीर की कई समस्याओं को कम करने के लिए भी किया जाता है। बेकिंग सोडा शरीर के पीएच के स्तर को रेगुलेट करता है जो शरीर के लिए लाभकारी होता है। बेकिंग सोडा में सोडियम बाइकार्बोनेट होता है जो समस्याओं को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें और भी बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर की बदबू को दूर करने के साथ-साथ और भी समस्याओं को कम करता है। आइए जानते हैं बेकिंग सोडा का इस्तेमाल और किन-किन चीजों के लिए किया जाता है।

पैरों के लिए:
बेकिंग सोडा पैरों के स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसमें मौजूद तत्व जूतों के कारण होने वाली पैरों के गांठ, दर्द और सूजन को भी कम करने में मदद करता है। इसके अलावा बेकिंग सोडा पैरों की त्वचा को मुलायम बनाएं रखता है।

पैरों की मृत कोशिकाओं को दूर करता है:
बेकिंग सोडा में छोटे-छोटे ग्रैन्यूल्स होते हैं जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं। यह त्वचा की गंदगी को खत्म करता है और त्वचा को मुलायम बनाता है। 2 चम्मच बेकिंग सोडा में पानी मिलाएं और उससे पैरों को स्क्रब करें। अब हल्के गुनगुने पानी से इसे धो लें।

पैरों की बदबू को कम करता है:
पैरों की बदबू को कम करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल एक बेहतर विकल्प होता है। इसके लिए आप एक टब में बेकिंग सोडा डालें और 15 मिनट तक पैरों को डुबोकर छोड़ दें। अब पैर धो लें और मॉइश्चराइजर लगा लें।

दांतों के लिए:
दांतों के स्वास्थ्य के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल एक बेहतर विकल्प होता है। साथ ही मुंह से आने वाली बदबू को भी कम करने में मदद करता है।

यह भी पढे –

ब्लड शुगर कंट्रोल से लेकर वजन कम करने तक मोरिंगा टी होती है फायदेमंद, और भी हैं कई लाभ