बेकिंग सोडा स्वास्थ्य के लिए है बेहद लाभकारी

बेकिंग सोडा स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता हैं। यह रसोई में प्रयोग होने वाले प्रमुख चीजों में से एक है। इसका प्रयोग सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि और भी बहुत-सी कामों में किया जा सकता है। जी हां, बिल्कुल बेकिंग सोडा सेहत के लिए बहुत कारगार और काफी फायदेमंद साबित होता है। ये शरीर की कई परेशानियों को दूर करके आपको स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

खाना पचाने में भी बेकिंग सोडा काफी कारगार सिद्ध होता रहा है। ये पेट की अम्लीयता को शांत करने का काम करता है। भोजन करने के बाद एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालकर पीने से काफी फायदा होता है।

अगर आपके सीने में जलन है तो बेकिंग सोडा आपकी इस परेशानी का एक कारगर उपाय है। बेकिंग सोडा के प्रयोग से इस परेशानी में झट से फायदा होता है। एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर इसका सेवन कीजिए।

फ्लू या ठंड को दूर करने में बैकिंग सोडे का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक गिलास ठंडे पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर हर दो घंटे पर पीने से लाभ होगा।

संक्रमण को दूर करने में भी आप बेकिंग सोडे का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा किडनी से जुड़ी परेशाानियों के लिए भी ये एक कारगर उपाय है।

इसके अलावा अगर आपका गला खराब हो गया है तो हल्के गुनगुने पानी में कुछ मात्रा बेकिंग सोडा की डालकर इससे गरारे कीजिए। गले की तकलीफ में एकदम राहत मिलेगी।