बेकिंग सोडा का सेवन सेहत के लिए होता है बहुत लाभदायक

वर्तमान समय में ज्यादातर लोग पौष्टिक खाने की तरफ पूरी तरह ध्यान नहीं देते है बल्कि अपने स्वाद पर बहुत अधिक ध्यान देते है और ऐसी कई चीजो का सेवन करते है जिनसे उन्हें अत्यधिक परेशानी हो सकती है। वे अपने स्वाद के लिए बहुत अधिक मसालेदार चीजें, तीखी मिर्ची आदि का सेवन करते है जिस वजह से उनके सीने में जलन की गंभीर समस्या रहती है। इस गंभीर समस्या से छूटकारा पाने के लिए लोग दवाइयों का बखूबी सेवन करते है लेकिन दवाइयों से उनको पूरी तरह से राहत कतई नहीं मिल पाती। परेशान ना होए आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में बताने जा रहे है जिनका इस्तेमाल करकें आप इस गंभीर समस्या से छूटकारा पा सकते है।

(1) भरपूर पानी पिएं :-

सामान्यतः कई लोगों की यह आदत होती है वे पानी बहुत ही कम पीते है। इसलिए कई बार शरीर में पानी की कमी होने से सीने में जलन की गंभीर समस्या रहती है। इसलिए सुबह उठते ही 3-4 गिलास पानी पीएं। आपको इस गंभीर समस्या से बहुत जल्द ही छूटकारा मिल जाएगा।

(2) च्यूंगम चबाएं :-

आपको यहाँ बता दें कि च्यूंगम चबाने से भी सीने की जलन बहुत जल्द दूर होती है। इसका यह मुख्य कारण होता है कि जब आप च्यूंगम चबाते है तो मुंह में लार बनने लगती है और यहीं लार जब आहार नली से पूरी तरह पेट की तरफ जाती है तो सीने की जलन पूरी तरह शांत हो जाती है। इस गंभीर समस्या से छूटकारा पाने का यह भी बहुत कारगर नुस्खा है।

(3) बेकिंग सोडा खाएं :-

बेकिंग सोडे के सेवन से भी आप सीने की जलन की गंभीर समस्या से राहत पा सकते है। इसके इस्तेमाल के लिए एक गिलास पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं फिर इसे पीएं। इससे सीने की जलन तुरंत बहुत कम होगी।

(4) सौंफ खाएं :-

सौंफ भी इस गंभीर समस्या में बहुत फायदेमंद है। रोजाना खाना खाने के बाद 1-2 चम्मच सौंफ का सेवन अवश्य करें। इससे खाना बहुत ही अच्छे से पचेगा और सीने की जलन भी नहीं होगी। इस नुस्खें से भी आप इस गंभीर समस्या से जल्द ही राहत पा सकते है।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से