मेघालय में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध को बढ़ाया गया

शिलांग (एजेंसी/वार्ता):मेघालय सरकार ने राज्य के पूर्वी सात जिलों में लगाए गए मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध को शनिवार को सुबह 10:30 बजे से 48 घंटों के लिए बढ़ा दिया है। सरकार ने गत गुरुवार को यह प्रतिबंध लगाया था।
एक अधिकारी ने बयान में कहा,“शांति और कानून बनाए रखने के लिए यह फैसला लिया गया है।”
गौरतलब है कि असम पुलिस की 22 नवंबर को वेस्ट जैनतिया हिल्स जिले के मुखरोह गांव में की गयी गोलीबारी में मेघालय के पांच लोग और एक असम का वनरक्षक मारा गया था।


राज्य के प्रमुख गृह सचिव शकील पी अहमद ने कहा कि राज्य के सात जिलों में सोमवार सुबह 10:30 बजे तक मोबइल इंटरनेट सेवा प्रतिबंधित रहेगी जिसमें यह जिले वेस्ट जैनतिया हिल्स, ईस्ट जैनतिया हिल्स, ईस्ट खासी हिल्स, री-भोई, इस्टर्न वेस्ट खासी हिल्स, वेस्ट खासी हिल्स और साउथ वेस्ट खासी हिल्स है।


सातों जिलों में शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगातार दूसरी बार इंटरनेट सेवा प्रतिबंध को बढ़ाया गया है।
श्री अहमद ने कहा,“पुलिस मुख्यालय से ईस्ट खासी हिल्स और राज्य के अन्य जिलों में नागरिकों पर हमले, आगजनी और सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने की रिपोर्ट प्राप्त हुयी हैं।”


गृह मंत्रालय के अधिकारी ने कहा,“संदेश भेजने वाली एप्लिकेशन व्हाट्सएप और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब आदि के जरिए सूचनाओं और तस्वीरों एवं वीडियो को भेजा जा सकता है जिससे कानून एवं व्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है।”


मुख्य सचिव डोनाल्ड फिलिप्स वाहलांग ने शुक्रवार को अन्य सरकारी और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ राज्य में हिंसा की घटनाओं पर समीक्षा करते हुए सुरक्षा इंतजामों पर चर्चा की।
राज्य में केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की चार टुकड़ियों को राज्य में कानून और व्यवस्था बनी रहने के लिए तैनात किया गया है।

-एजेंसी/वार्ता

यह भी पढ़ें:-इन उपायों से रख सकते है अपना वजन संतुलित