केला है सभी के लिए फ़ायदेमंद, जाने कैसे !

केला एक ऐसा फल है, जिसे आप आसानी से कहीं पर भी लेकर जा सकते हैं और भूख लगने पर इसे काटने का कोई झंझट ही नहीं होता। यह एक ईजी टू कैरी और ईजी टू ईट फल है लेकिन क्या आप जानते हैं कि पोषक तत्वों का भी पावरहाउस माना जाता हैै। खासतौर से, अगर छोटे बच्चों को केला दिया जाए तो यह एक कंप्लीट फूड की तरह काम करता है। तो चलिए जानते हैं केले से प्राप्त होने वाले फायदों के बारे में-

केले में ट्रिप्टोफेन एमिनो एसिड होता है, जो सेरेटोनिन हार्मोन पैदा करता है। इससे मूड बेहतर और तनाव दूर होता है। पोटैशियम दिमाग को सचेत रखता है।

केला प्रोविटामिन ए कैरोटिनॉइड से भरपूर होता है, जो आंखों के लिए महत्वपूर्ण विटामिन ‘ए’ की कमी को पूरा करता है। इससे आंखें स्वस्थ रहती हैं।

यह विटामिन बी6 का बढ़िया स्रोत है। यह नर्वस सिस्टम को मजबूत करता है। इससे याददाश्त अच्छी होती है। कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी यह सहायक होता है।

इसमें प्राकृतिक फाइबर पाया जाता है। कब्ज की समस्या रहती है, तो केला खाएं। मैग्नीशियम होने से केला जल्दी पचता है और मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखता है।

रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना चाहते हैं, तो प्रतिदिन इसका सेवन करें। इसमें मौजूद कैरोटेनॉएड, एंटीऑक्सीडेंट रोगप्रतिरोधक क्षमता का विकास करते हैं।