सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है केला, जानिए इसके फायदे

केला एक ऐसा फल है, जिसे होल फ्रूट माना जाता है क्योंकि इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद है। यही कारण है कि यह स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में लाभदायक है। इसके हेल्थ बेनिफिट्स के कारण ही इसे बच्चे से लेकर बड़ों तक को खाने की सलाह दी जाती है। यह तुरंत एनर्जी देता है। तो चलिए जानते हैं केला खाने से होने वाले कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में-

जो लोग अपने दुबले-पतले शरीर के कारण परेशान हैं, उन्हें केला अवश्य खाना चाहिए। हर रोज 2-3 केले खाने से या इसका शेक पीने से पतले लोग मोटे हो सकते हैं। हालांकि वजन बढ़ाने के लिए आप इसका सेवन किसी भी रूप में कर सकते हैं।

केला शरीर के साथ-साथ दिमाग के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। दरअसल, केले में विटामिन बी6 पर्याप्त मात्रा में होता है, जो ब्रेन फंक्शन्स को बेहतर रखने के साथ दिमाग को तेज भी करता है। इसलिए रोजाना केले या इसके शेक का सेवन जरूर करें।

आपको शायद पता न हो लेकिन नाश्ते व दोपहर के लंच में रोजाना 1 केला खाने से आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम होता है।

केले में पाया जाने वाला विटामिन बी6 शरीर में ब्लड ग्लूकोज के लेवल को ठीक रखता हैए जिससे आपकी शुगर कंट्रोल में रहती है। इसके अलावा उससे ब्लड प्रैशर भी कंट्रोल में रहता है इसलिए रोज 1 केले का सेवन जरूर करें।