केले का छिलका भी होता है बहुत गुणकारी, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

इस बात से तो हम सभी वाकिफ है कि केला पोषक तत्वों से पैक होता है। तभी तो कुछ लोग इसे यूं ही फल के रूप में खाते हैं तो कुछ लोग इसकी मदद से सब्जी बनाकर खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका बेकार समझा जाने वाला केला भी उतना ही गुणकारी है। केले के छिलके में भारी मात्रा में न्यूट्रीयंट्स होते हैं जो वजन कम करने में मददगार तो होते हैं ही, साथ ही कई तरह की समस्याओं को दूर करता है। यह फाइबर का अच्छा स्रोत होता है, जो आपकी पाचन क्रिया को ठीक करने में काफी मदद करता है। तो चलिए जानते हैं केले के छिलके के इस्तेेमाल के तरीके के बारे में-

केले का छिलका गुणों की खान है। अगर इसे डाइट में शामिल किया जाए तो इससे इम्युन सिस्टम मजबूत होने से लेकर पाचन तंत्र तक बेहतर बनता है। लेकिन सबसे पहले आपको इसका सही तरह से इस्तेमाल करना आना चाहिए। दरअसल, पीले छिलके में एंटी-कैंसर गुण होते हैं, जो व्हाइट बल्ड सेल्स के उत्‍पादन बढ़ाने में मदद करते हैं। अगर आप अपने आहार में केले का हरा छिलका शामिल करते हैं तो इसे मुलायम करने के लिए 10 मिनट उबालें। इसके बाद इस्तेमाल करें।

इसके अतिरिक्त केले के हरे छिलके में ट्रिपटोफन नामक पदार्थ होता है जो एक तरह का अमीनो एसिड है। यह रात को अच्छी नींद लेने के लिए लाभकारी है।

Loading...